Home » बिज़नेस » AB-NHPM Scheme: 10,000 new jobs to be created under National Health Protection Scheme
 

मोदी सरकार की 'आयुष्मान भारत' स्कीम में 10,000 लोगों को अस्पतालों में मिलेगा रोजगार

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 August 2018, 12:55 IST

केंद्र के महत्वाकांक्षी आयुषमान भारत-राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण मिशन (एबी-एनएचपीएम) के कार्यान्वयन के साथ कम से कम 10,000 नई नौकरियों का निर्माण होगा. इस योजना का उद्देश्य 10 करोड़ गरीब परिवारों को प्रति परिवार 5 लाख रुपये का कवर प्रदान करना है. मिशन के तहत पैकेजों का लाभ उठाने के लिए सरकारी और निजी अस्पतालों में आने वाले मरीजों की सहायता के लिए लगभग एक लाख आयुष मित्र तैनात किए जाएंगे.

एक रिपोर्ट के अनुसार स्वास्थ्य मंत्रालय ने 1 लाख 'आयुषमान मित्रों' की भर्ती के लिए कौशल विकास मंत्रालय के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. प्रत्येक सूचीबद्ध अस्पताल में रोगियों की सहायता के लिए 'आयुषमान मित्र' होंगे, जिनका लाभार्थियों और अस्पताल के साथ समन्वय होगा. वे एक सहायता डेस्क चलाएंगे, साथ ही योजना की पात्रता और नामांकन को सत्यापित करने के लिए दस्तावेजों की जांच करेंगे.

एक अधिकारी ने कहा, "इस योजना के तहत निजी और सरकारी अस्पतालों में लगभग एक लाख आयुष मित्रों की तैनाती की जाएगी." इसके अलावा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कार्यक्रम के तहत सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज हासिल करने के लिए सार्वजनिक और निजी अस्पतालों को सूचीबद्ध करने के लिए औपचारिक प्रक्रिया शुरू की है. इस योजना के तहत 20,000 निजी और सरकारी अस्पतालों को जोड़ा गया है.

केंद्र ग्रामीण इलाकों में सामाजिक आर्थिक जाति जनगणना (एसईसीसी) के आंकड़ों और शहरी क्षेत्रों में 60 प्रतिशत से अधिक की पहचान के आधार पर लाभार्थी पहचान के साथ-साथ लाभार्थियों के 80 प्रतिशत की प्रक्रिया शुरू करेगा.
2018 के बजट में घोषित, एबी-एनएचपीएम को 'दुनिया की सबसे बड़ी सरकारी वित्त पोषित योजना' के रूप में बताया गया था.

साथ ही सभी लाभार्थियों को क्यूआर कोड वाले पत्र दिए जाएंगे जिन्हें स्कैन किया जाएगा और योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए पहचान के लिए डेमोग्राफिक प्रमाणीकरण किया जाएगा. इसके अलावा सरकार ने हाल ही में स्पष्ट किया है कि इस योजना के तहत अस्पतालों को सूचीबद्ध करने के लिए एनएबीएच अनिवार्य नहीं है.

ये भी पढ़ें : AirAsia ने महज 2,999 के किराये से शुरू की नई उड़ानें, ये रही पूरी जानकारी

First published: 5 August 2018, 12:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी