Home » बिज़नेस » About 1,700 Jan Dhan bank accounts in UP under scanner for suspicious deposits
 

चुनाव से पहले 1700 जनधन खातों में आये 1.7 करोड़, इनकम टैक्स की जांच शुरू

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 April 2019, 17:02 IST

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद जिले में लगभग 1,700 जन धन बैंक खाते चुनाव आयोग की निगरानी टीम के निशाने पर आ गए हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार अधिकारियों का कहना है कि प्रत्येक में लगभग 10,000 रुपये और कुल मिलाकर लगभग 1.7 करोड़ रुपये, पिछले कुछ दिनों में इन खातों में जमा किए गए हैं.

माना जा रहा है कि जनधन खातों के जरिये मतदाताओं को रिश्वत के रूप में राजनीतिक उम्मीदवारों द्वारा संभावित या पैसे दिए जा रहे हैं. चुनावों के दौरान मतदाताओं को काले धन के इस्तेमाल को रोकने के लिए एजेंसियों के साथ आयकर विभाग जांच कर रहा है.

 

चुनाव आयोग ने एजेंसियों से रिपोर्ट मांगी है और उन्होंने यह जानकारी दी है कि उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद जिले में संबंधित बैंक से एक रिपोर्ट मांगी गई है और प्रारंभिक इनपुट से पता चलता है कि इन खातों में पैसा जमा किया गया है. स मामले में अगले स्तर की जांच जारी है.

प्रधानमंत्री जनधन योजना (पीएमजेडीवाई) 28 अगस्त 2014 को शुरू की गई थी, जिसका उद्देश्य सभी घरों के लिए बैंकिंग सुविधा प्रदान करना था. चुनाव आयोग (EC) ने चुनावों के दौरान मतदाताओं को अवैध नकदी और अन्य अभियोगों पर नजर रखने के लिए सभी निर्वाचन क्षेत्रों में व्यय निगरानी पर्यवेक्षकों की एक बड़ी टीम को तैनात किया है.

कांग्रेस मेनिफेस्टो : शिक्षा पर खर्च होगा GDP का 6 %, मनरेगा में 150 दिन का रोजगार

First published: 2 April 2019, 17:02 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी