Home » बिज़नेस » About Swiss Bank and its function Know all which you want
 

जानिये कैसे खुलता है स्विस बैंक में खाता, क्या हैं मिनिमन बैलेंस और अन्य शर्तें ?

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 June 2018, 12:56 IST

अभी हाल ही में स्विस नैशनल बैंक (SNB) की ओर से जारी एक रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ कि भारतीयों का स्विस बैंकों में जमा धन 50 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 7,000 करोड़ रुपये हो गया है.

ऐसे में आपको हम बताने जा रहे हैं स्विस बैंक से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में, जिससे आप जान पाएंगे की इस बैंक में अकाउंट कैसे खुलता है. और काला धन रखने वाले क्यों इस बैंक में खाता खुलवाना पसंद करते हैं.

स्विस बैंक में कैसे खुलता है अकाउंट

स्विस बैंक में अकाउंट खुलवाने के लिए न्यूनतम राशि 68 लाख रुपये है. बैंक रिकॉर्ड के लिए कई तरह के कागजात मांगे जाते हैं. इनमें पासपोर्ट की ऑथेन्टिक कॉपी, कंपनी के कागजात, प्रोफेशनल लाइसेंस जरूरी होता है. 

वहीं हरेक ट्रांसजैक्शन के वक्त कस्टमर के नाम के बजाय सिर्फ उसे दी गई नंबर आईडी का इस्तेमाल होता है. जिसे नंबर अकाउंट कहा जाता है. इसके अलावा खाता धारक को स्विट्जरलैंड के बैंक में फिजिकल तौर पर जाना जरूरी हो जाता है. वहीं इस खाते के मेंटनेंस के लिए हर साल 20,000 रुपये जाते हैं.

ये भी पढ़ें-3 रुपये तक सस्ता हुआ पेट्रोल, डीजल की कीमतें भी हुई 2 रुपये तक सस्ती

बता दें कि स्विट्जरलैंड में करीब 400 बैंक हैं, जिनमें यूबीएस और क्रेडिट सुइस ग्रुप सबसे अहम हैं. ये सभी बैंक गोपनीयता कानून की धारा 47 के तहत बैंक अकाउंट खुलवाने वाले की गोपनीयता रखते हैं. इसीलिए काला धन रखने वाले यहां अकाउंट खुलवाना पसंद करते हैं.

First published: 30 June 2018, 12:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी