Home » बिज़नेस » Adani Approves Controversial Australian Coal mine Project.
 

ऑस्ट्रेलिया में अडानी के विवादास्पद कोयला खदान प्रोजेक्ट को मिली हरी झंडी

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 June 2017, 17:15 IST

ऑस्ट्रेलिया में गौतम अडानी के विवादास्पद कोल माइंस प्रोजेक्ट को मंजूरी मिल गई है. अडानी समूह के प्रमुख गौतम अडानी ने ऑस्ट्रेलिया में 21.7 अरब डॉलर की विवादास्पद कोयला खदान परियोजना में निवेश को अंतिम मंजूरी दे दी.

कंपनी के चेयरमैन गौतम अडानी ने बताया, "ये फैसला क्वींसलैंड में 12.3 अरब डॉलर की हमारी कोयला खदान परियोजना की आधिकारिक शुरुआत है." साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि खदान परियोजना के शुरुआती काम इस साल के आखिर में शुरू हो जाने की संभावना है.

दरअसल इस घोषणा से कुछ ही दिन पहले अडानी समूह ने इस परियोजना से उत्पादित कोयले पर रॉयल्टी अदा करने पर सहमति जताई थी. इससे पहले समूह ने इस विवादित परियोजना को आगे बढ़ाने में मदद करने के लिए क्वींसलैंड सरकार के साथ समझौता किया था.

ऑस्ट्रेलियाई सरकार का कहना है कि इस परियोजना से निवेश बढ़ेगा लेकिन प्रोजेक्ट के आलोचकों का दावा है कि इससे पर्यावरण को नुकसान पहुंचेगा. 

ऑस्ट्रेलियन ग्रीन्स पार्टी ने किया विरोध

ऑस्ट्रेलियन ग्रीन्स पार्टी ने अडानी के इस प्रोजेक्ट का विरोध किया था. ऑस्ट्रेलियन ग्रीन्स की उप नेता और जलवायु प्रवक्ता लैरिसा वाटर्स ने कहा था कि गैलिली बेसिन में कोयला खनन न सिर्फ पर्यावरण के लिहाज से गैरजिम्मेदाराना है बल्कि यह आर्थिक रूप से भी व्यावहारिक नहीं है. 

कोर्ट को दी गई जानकारी के मुताबिक अडानी की इस कारमाइकल परियोजना से यक्का स्किंक (छोटी छिपकली) और सजावटी सर्प प्रजातियों के विलुप्त होने के खतरे की बात सामने आई थी.

First published: 6 June 2017, 17:15 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी