Home » बिज़नेस » Adani Group acquires 74 percent stake in second largest Mumbai airport in the country
 

अब देश के दूसरे सबसे बड़े मुंबई एयरपोर्ट में अडानी समूह ने हासिल की 74 प्रतिशत हिस्सेदारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 August 2020, 11:29 IST

गौतम अडानी के नेतृत्व वाले अडानी समूह ने मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (एमआईएएल) में 74 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल कर ली है जो भारत का दूसरा सबसे बड़ा हवाई अड्डा है. लेनदेन के तहत अडानी समूह जीवीके समूह की 50.5 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगा. इसके अतिरिक्त, अडानी माइनॉरिटी पार्टनर एयरपोर्ट कंपनी ऑफ साउथ अफ्रीका (ACSA) और बिडवेस्ट की 23.5 प्रतिशत हिस्सेदारी का भी अधिग्रहण करेगा. ACSA और Bidvest की यहां 10 और 13.5 फीसदी हिस्सेदारी है. अडानी ग्रुप को भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग की मंजूरी भी मिल चुकी है.

इस हिस्सेदारी के बाद अडानी समूह देश का दूसरा सबसे बड़ा एयरपोर्ट ऑपरेटर बन जायेगा. ग्रुप के पास पहले से ही छह हवाई अड्डों का संचालन है. एक रिपोर्ट के अनुसार UAE के संप्रभु कोष अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी (ADIA), भारत के संप्रभु कोष NIIF और कनाडा के सार्वजनिक क्षेत्र पेंशन (PSP) निवेश के नेतृत्व वाले संघ ने GVK समूह और ऋणदाताओं को एक कानूनी नोटिस दिया है जिसमें कहा गया है कि मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (MIAL) में हिस्सेदारी बेचना ) अडानी समूह के साथ अक्टूबर 2019 में हुए समझौते का उल्लंघन होगा.


इससे पहले केरल सरकार ने हाई कोर्ट में एक याचिका दायर कर केंद्रीय मंत्रिमंडल के उस फैसले पर रोक लगाने की मांग की है, जिसे तहत तिरुवनंतपुरम हवाई अड्डे के संचालन और पर्यवेक्षण को सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) के माध्यम से करने को मंजूरी दी गई थी. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने तीन एएआई हवाई अड्डों जयपुर, गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम को 50 साल के लिए पट्टे पर देने के लिए अपनी मंजूरी दी थी.

केरल राज्य सरकार ने केंद्र सरकार से कहा था कि एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (AAI) द्वारा संचालित तिरुवनंतपुरम (त्रिवेंद्रम) हवाई अड्डे को 50 साल की लीज पर अडानी एंटरप्राइजेज को देने के अपने निर्णय पर पुनर्विचार करे. मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर कहा है कि केंद्र सरकार का निर्णय नागरिक उड्डयन मंत्रालय (MoCA) द्वारा 2003 में दिए गए आश्वासनों के विपरीत है.

त्रिवेंद्रम एयरपोर्ट का संचालन अडानी को देने के फैसले के खिलाफ हाईकोर्ट पहुंची केरल सरकार

 

First published: 31 August 2020, 11:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी