Home » बिज़नेस » Adani Group sign MOU with AP government data center and solar park, one lakh job may create
 

इस राज्य में अडाणी ग्रुप करेगा 70 हजार करोड़ निवेश, 1 लाख युवाओं को मिलेगी नौकरी

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 January 2019, 14:11 IST

देश के दिग्गज व्यापारिक समूह ''अडाणी ग्रुप ऑफ़ कंपनीज'' ने 70 हजार करोड़ रुपये निवेश करने का ऐलान किया है. इस भारी-भरकम इन्वेस्टमेंट से डिजिटल डेटा सेंटर, सौर ऊर्जा पार्क और अन्य इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण किया जाएगा. इस बड़े निवेश से करीब 1,00,000 (एक लाख) रोजगार के अवसर सृजित होंगे यानि 1 लाख बेरोजगार युवाओं को नौकरी मिलेगी. दरअसल अडाणी समूह ने 70,000 करोड़ रुपये के निवेश से डाटा सेंटर पार्क की स्थापना के लिए आंध्र प्रदेश सरकार  साथ सहमति ज्ञापन (मेमोरेंडम ऑफ एसोसिएशन -एमओयू) पर दस्तखत किए हैं. 

 एक लाख रोजगार

मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने कहा कि डेटा सेंटर पार्कों में 500 एकड़ जमीन में तीन परिसर होंगे. इसके साथ ही एकीकृत ढांचागत क्षेत्र में काम करने वाले समूह डिजिटल ढांचा क्षेत्र में उतर गया है. डाटा सेंटर पार्कों का विकास तीन अलग परिसरों तथा विशाखापट्टनम के आसपास किया जाएगा. इससे अगले एक साल के दौरान एक लाख से अधिक प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर पैदा होंगे.

एमओयू पर अडाणी समूह के चेयरमैन गौतम अडाणी और आंध्र प्रदेश के प्रमुख सचिव (सूचना प्रौद्योगिकी) के विजयानंद ने हस्ताक्षर किए. इस मौके पर प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू और आईटी मंत्री नारा लोकेश भी मौजूद थे. कंपनी ने कहा कि डाटा केंद्रों की प्रारंभिक क्षमता 1 GW होगी, उन्हें दो दशकों की अवधि में 5 GW तक बढ़ाया जाए और यह पूरी तरह अक्षय ऊर्जा से संचालित होगा.

First published: 10 January 2019, 14:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी