Home » बिज़नेस » After Airtel & Vodafone, Idea introduced free data benefits for customers in competition with Jio
 

आखिरकार आइडिया भी ले आया मुफ्त डाटा और कॉलिंग का प्लान

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 January 2017, 12:48 IST

रिलायंस जियो के चलते सभी दिग्गज टेलीकॉम ऑपरेटर्स ग्राहकों को कम से कम कीमत में बेहतर से बेहतर प्लान देने को मजबूर हुए हैं. 3 जनवरी को एयरटेल द्वारा अपने 4G ग्राहकों को एक साल के लिए मुफ्त 3जीबी डाटा देने की पेशकश के बाद 5 को वोडाफोन भी इसी तरह का प्लान लेकर सामने आया. लेकिन इस दौरान उम्मीद के मुताबिक आइडिया ने कोई पेशकश नहीं की और अपने ग्राहकों को निराश किया.

लेकिन अब एयरटेल और वोडाफोन द्वारा लुभावने प्लान पेश करने के बाद मजबूरन आइडिया को भी बुधवार को घोषणा करनी पड़ी कि वो भी कुछ निर्धारित अनलिमिटेड कॉलिंग प्लान में डाटा लिमिट को बढ़ा रहा है. इसके साथ ही जो ग्राहक 4G हैंडसेट्स में अपग्रेड करेंगे उन्हें 3GB अतिरिक्त डाटा देगा.

वोडाफोन का छोटू पैकः अनलिमिटेड कॉलिंग या डाटा के लिए रिचार्ज प्लान

आइडिया द्वारा जारी बयान में कहा गया, "जहां सभी आइडिया ग्राहक अपने प्लान में फ्री बंडल्ड डाटा पाएंगे, 4G हैंडसेट्स वाले ग्राहकों को नए प्लान का ज्यादा फायदा मिलेगा."

इस ऑफर के अंतर्गत पुराने प्रीपेड 4G हैंडसेट ग्राहकों को 348 रुपये के रिचार्ज पैक पर किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग (लोकल-नेशनल) और एसएमएस के साथ 1जीबी फ्री डाटा मिलेगा.

वोडाफोनः केवल 499 में अनलिमिटेड कॉलिंग और 3जीबी डाटा

जबकि जो ग्राहक इस पैक को नए 4G हैंडसेट पर रिचार्ज कराएंगे उन्हें 3GB अतिरिक्त डाटा मिलेगा. सभी प्रीपेड ग्राहकों को यह फायदे केवल 28 दिनों के लिए ही मिलेंगे और 365 दिनों में इस पैक को अधिकतम 13 बार ही रिचार्ज कराया जा सकेगा.

आइडिया पोस्टपेड के ग्राहक जो 499 रुपये मासिक का प्लान लेते हैं उन्हें किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड लोकल-एसटीडी कॉलिंग, मुफ्त नेशनल रोमिंग के अलावा 4G हैंडसेट्स पर 3 जीबी डाटा मिलेगा. बिना 4G हैंडसेट्स वाले ग्राहकों को इस प्लान के अंतर्गत अनलिमिटेड कॉलिंग के अलावा केवल 1 जीबी मुफ्त डाटा ही मिलेगा. 

जियो को चुनौतीः एयरटेल दे रहा एक साल के लिए मुफ्त 4G डाटा

वहीं, 999 रुपये मासिक रेंटल वाले पोस्टपेड ग्राहकों को ऊपर दिए गए 499 रुपये के प्लान के सभी फायदे तो मिलेंगे ही, 4G हैंडसेट्स वाले ग्राहकों को 8 जीबी मोबाइल इंटरनेट डाटा जबकि नॉन 4G हैंडसेट्स वालों को 5 जीबी डाटा मुफ्त मिलेगा.

आइडिया के मुताबिक, "सभी नए और पुराने ग्राहक जो 4G हैंडसेट्स में अपग्रेड करते हैं, आइडिया उन्हें 31 दिसंबर 2017 तक इन रेंटल प्लान पर 3जीबी अतिरिक्त डाटा मुफ्त देगा."

अलविदा 2016: टेलीकॉम रिवोल्यूशन की दिशा में उठा बड़ा कदम

वहीं, ऊपर दिए गए 499-999 रुपये मासिक के प्लान अगर कोई नया 4G हैंडसेट लेने वाला यूजर लेता है तो उसे अतिरिक्त 3 जीबी 4G डाटा मिलेगा. यानी 499 में ग्राहक को 6 जीबी और 999 रुपये में 11 जीबी डाटा मिलेगा.

हालांकि नए प्लान के अंतर्गत मिलने वाला मुफ्त डाटा सर्किल के हिसाब से 3G/4G हो सकता है.

First published: 12 January 2017, 12:48 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी