Home » बिज़नेस » After Fair & Lovely now Loreal will remove whitening word from skin products
 

अब L'Oreal भी हटाएगी फेयर शब्द, Fair & Lovely को बदलना पड़ा है अपना नाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 June 2020, 13:10 IST

Black lives Matter: लोकप्रिय फेयरनेस क्रीम 'फेयर एंड लवली' (Fair & Lovely) के नाम बदलने के बाद अब L'Oreal भी Fair शब्द हटाएगी. ब्यूटी प्रोडक्ट बनाने वाली फ्रांस की कंपनी L'Oreal Group ने शुक्रवार को ऐलान कर बताया कि वह त्वचा के रखरखाव से संबंधित अपने प्रोडक्ट्स से काले, गोरे और हल्के जैसे शब्दों को हटाएगी.

बता दें कि इससे पहले यूनिलीवर ने ऐसी ही घोषणा की थी. यूनीलीवर ने बताया था कि वह अपने लोकप्रिय ब्रांड Fair & Lovely से ‘फेयर’ शब्द हटायेगी. दरअसल, नस्लीय रुढ़ियों के खिलाफ उठती आवाजों के बीच सौंदर्य प्रसाधन बनाने वाली कंपनियां दबाव में हैं. अमेरिका से शुरू हुआ ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ आंदोलन कई देशों में फैल चुका है.

इस बीच सोशल मीडिया में सौंदर्य प्रसाधन कंपनियों के बीच बहस तेज हो गई है. जिसके बाद त्वचा के गोरेपन से संबंधित सौंदर्य प्रसाधन बनाने वाली कंपनियां अपने नाम से फेयर जैसे शब्द हटा रही हैं. L'Oreal ने अपने बयान में कहा कि त्वचा का रंग बदलने वाले प्रोडक्ट्स को लेकर उठ रही आपत्तियों को वह स्वीकार करती है.

कंपनी इसे लेकर त्वचा संबंधी अपने सभी उत्पादों से गोरे, गोरेपन, श्वेत, सफेद, हल्का आदि शब्दों को हटाने का फैसला करती है. फेयर एंड लवली और लॉरियल के अलावा कई और कंपनियों भी इस तरह का कदम उठा रही हैं. कोलकाता की एफएमसीजी कंपनी इमामी ने कहा है कि वह स्थिति को देख रही है. बता दें कि एफएमसीजी कंपनी ‘फेयर एण्ड हैंडसम’ क्रीम का उत्पादन करती है.

इससे पहले फेयर एंड लवली ब्रैंड ने एक बयान में कहा था कि "हम पहचानते हैं कि 'फेयर', 'व्हाइट' और 'लाइट' शब्दों के उपयोग से सौंदर्य का एक विलक्षण आदर्श पता चलता है जो हमें नहीं लगता कि यह सही है और हम इसे एड्रेस कर रहे हैं." फेयर एंड लवली ब्रांड दक्षिण एशिया बाजार पर हावी है. फेयर एंड लवली ब्रांड लगभग 50 करोड़ डॉलर का कारोबार करती है.

1 जुलाई से बदल सकते हैं ATM और मिनिमम अकाउंट बैलेंस के नियम, 30 जून तक मिली थी छूट

Coronavirus : पिछले 24 घंटों में आये रिकॉर्ड 18552 नए मामले, देश में कुल 197387 एक्टिव केस

First published: 27 June 2020, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी