Home » बिज़नेस » After HDIL, another account holder name of PMC bank surfaced
 

HDIL के बाद PMC बैंक के एक और खाताधारक का नाम आया सामने

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 November 2019, 13:17 IST

पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव (पीएमसी) बैंक धोखाधड़ी की जांच में एक और कर्जदार अबचल ग्रुप का नाम सामने आया है. जांच में पता चला है कि उसने सिक्योर पासवर्ड खातों के माध्यम से अपनी पहचान छिपाई. इस धोखाधड़ी में पहले हाउसिंग डेवलपमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (एचडीआईएल) का नाम सामने आया था, जिसमें कहा गया था कि आरबीआई के सामने इसके खातों की जानकारी को छिपाया गया था.

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट में सूत्रों का हवाला देते हुए कहा गया है कि इन 'घोस्ट अकाउंट' को कुछ बैंक अधिकारियों द्वारा संचालित किया जा रहा था. रिपोर्ट के अनुसार कहा गया है कि रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज (आरओसी) के पास उपलब्ध विवरणों के अनुसार अबचल प्रॉपर्टी इनवेस्टमेंट प्राइवेट लिमिटेड को 1992 में 1 लाख रुपये की शेयर पूंजी के साथ शामिल किया गया था.

 

इस सप्ताह की शुरुआत में भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने कहा था कि PMC बैंक ने केंद्रीय बैंक को नमूना जांच के लिए गलत डेटा दिया था. इस नमूने में HDIL समूह की कंपनियों के अज्ञात खाते शामिल नहीं थे.

आरबीआई ने हाईकोर्ट से कहा था कि पीएमसी बैंक ने एचडीआईएल के सैकड़ों डमी खातों को छिपाने के लिए विशेष कोड का उपयोग किया था. हाईकोर्ट ने अदालत ने जानकारी दी कि पीएमसी बैंक में काम करने वाले 1,800 कर्मचारियों में से लगभग 25 कर्मचारी ही एचडीआईएल और इसके समूह संस्थाओं के ऋण खातों तक पहुंच सकते हैं.

ओपेक देशों के इस कदम से भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लग सकती है आग

First published: 25 November 2019, 13:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी