Home » बिज़नेस » After mobile & apartment now cars booking available online
 

मोबाइल और अपार्टमेंट के बाद अब कारों की ऑनलाइन बुकिंग शुरू

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:48 IST
QUICK PILL
  • महिंद्रा एंड महिंद्रा कंपनी ने शुक्रवार को अपनी नवीनतम कार केयूवी-100 की लॉन्चिंग के साथ ही लोगों को चौंका दिया. इस कार की खरीद ग्राहक बुकिंग ई-कॉमर्स साइट फ्लिपकार्ट पर भी कर सकते हैं.
  • केयूवी-100 की ऑनलाइन बुकिंग 18 जनवरी 2016 की आधी रात से शुरू हो जाएंगी. फ्लिपकार्ट और महिंद्रा के करार के मुताबिक ग्राहकों को एक माह में कार की डिलीवरी सुनिश्चित की जाएगी.

मोबाइल, कपड़े, गहने, बाइक और अपार्टमेंट के बाद अब कारें भी ऑनलाइन लॉन्च और बुक होने लगी हैं. महिंद्रा एंड महिंद्रा कंपनी ने शुक्रवार को अपनी नवीनतम कार केयूवी 100 की लॉन्चिंग के साथ ही घोषणा की कि ग्राहक इसकी बुकिंग ई-कॉमर्स पोर्टल फ्लिपकार्ट पर भी कर सकते हैं. यह देश में ऑटोमोबाइल क्षेत्र की विशेष पहल है.

दरअसल युवाओं की सर्वाधिक आबादी वाले देश में बढ़ती स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या ने कंपनियों को ऑनलाइन बाजार का दायरा बढ़ाकर युवाओं को आकर्षित करने के लिए प्रेरित किया है. परिणामस्वरूप युवाओं की पसंद की तकरीबन सभी वस्तुएं-सेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध हैं.

इसी कड़ी में अब ऑटोमोबाइल कंपनियां भी आगे आ गई हैं. पिछले वर्ष मर्सडीज कंपनी ने अपनी 503 कारें ऑनलाइन प्लेफॉर्म के जरिये बेचीं. इसके बाद अब महिंद्रा एंड महिंद्रा ने ऑनलाइन बाजार में अपनी नवीनतम लॉन्च कॉम्पैक्ट एसयूवी यानी केयूवी 100 की बुकिंग करने के लिए फ्लिपकार्ट से करार कर लिया है.

पिछले वर्ष मर्सडीज ने 503 कारें ऑनलाइन बेची थी. अब महिंद्रा एंड महिंद्रा ने ऑनलाइन बाजार में अपनी नए मॉ़डल की बुकिंग शुरू की है

शुक्रवार को पुणे के चाकन में केयूवी 100 की लॉन्चिंग के दौरान ही महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक पवन गोयनका ने बताया कि कंपनी अपने डीलरों के अलावा ई-कॉमर्स पर भी अपने उत्पाद बिक्री के लिए उपलब्ध कराएगी. इसके लिए युवाओं को लक्ष्य बनाते हुए फ्लिपकार्ट समेत कार-बाइक पोर्टल पर केयूवी 100 की ऑनलाइन बुकिंग की जाएगी.

वहीं, फ्लिपकार्ट के उपाध्यक्ष व्यवसाय अनिल गोटेटी ने इस करार पर बयान जारी कर बताया, "देश के तमाम शहरों-कस्बों में फैले अपने ग्राहकों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए 'ऑनलाइन' आज व्यवसायियों के लिए सर्वाधिक महत्वपूर्ण रणनीति है. ऑटोमोबाइल कैटेगरी में पहली बार इस तरह का एक्सक्लूसिव करार हुआ है. जो फ्लिपकार्ट की विशाल पहुंच और नेटवर्क से जुड़े ग्राहकों तक महिंद्रा को जोड़ने के साथ केयूवी 100 की बुकिंग को आसान बनाएगा."

mahindra KUV 100

केयूवी 100 की ऑनलाइन बुकिंग 18 जनवरी 2016 की आधी रात से शुरू हो जाएंगी. फ्लिपकार्ट और महिंद्रा के करार के मुताबिक ग्राहकों को एक माह में कार की डिलीवरी सुनिश्चित की जाएगी. 

गौरतलब है कि बीते माह फ्लिपकार्ट ने अपने पोर्टल में ऑटोमोबाइल कैटेगरी को जोड़ा था ताकि भारत मेें बिकने वाले ऑटोमोबाइल की बिक्री के तरीके में बदलाव लाया जा सके. 

मारुति की स्विफ्ट, डिजायर और ह्युंडै की आई10 ग्रांड को चुनौती देने के लिए उतारी गई इस कार को मुख्यता पहली बार कार खरीदने वाले ग्राहकों के लिए उतारा गया है. 

हैचबैक और एसयूवी के संयुक्त रूप या सबसे छोटी और सस्ती एसयूवी कही जाने वाली इस केयूवी 100 के पेट्रोल बेस मॉडल की कीमत 4.42 लाख (एक्स शोरूम पुणे) और टॉप मॉडल की 5.91 लाख रुपये रखी गई है.

वहीं, डीजल का शुरुआती मॉडल 5.22 लाख और टॉप मॉडल की 6.76 लाख निर्धारित की गई है. 

First published: 16 January 2016, 7:36 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी