Home » बिज़नेस » After mother dairy parag milk company will raise price of cow milk
 

मदर डेयरी के बाद अब ये कंपनी बढ़ाने जा रही है दूध के दाम, इतनी बढ़ेगी कीमत

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 September 2019, 16:00 IST

मदर डेयरी के बाद अब पराग डेरी भी दूध के दामों में इजाफा करने जा रही है. बता दें कि मदर डेयरी ने हाल ही में दूध की कीमतों में इजाफा किया था. हालांकि अमूल ने दूध की कीमतें बढ़ाने से इनकार कर दिया था. दूध की कीमतें बढ़ाने के लिए पराग मिल्क फूड्स इस मामले पर अगले सप्ताह गौर करेगा. बता दें कि अमूल के गाय दूध का दाम पहले ही 44 रुपये और पराग मिल्क के गाय दूध का दाम 48 रुपये लीटर है. गुरुवार को प्रमुख दुग्ध आपूर्तिकर्ता कंपनी, मदर डेयरी ने दिल्ली-एनसीआर में गाय के दूध की कीमत 2 रुपये बढ़ाकर 44 रुपये प्रति लीटर कर दी हैं.

दरअसल, कंपनी कच्चे दूध की खरीद के लिए किसानों को अधिक भुगतान कर रही है. मदर डेयरी ने गाय के दूध के अलावा किसी अन्य दूध में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं किया है. अमूल ब्रैंड के तहत दूध और दुग्ध उत्पादों का मार्केटिंग करने वाली कंपनी गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन के प्रबंध निदेशक, आर एस सोढ़ी का कहना है कि गाय के दूध की कीमतें बढ़ाने की कोई योजना नहीं है.

बता दें कि अमूल गाय का दूध पहले से ही 44 रुपये प्रति लीटर बेच रही है. पराग मिल्क फूड्स के अध्यक्ष देवेंद्र शाह का कहना है कि कंपनी इस मुद्दे पर अगले सप्ताह विचार करेगी. उनका कहना है कि हमारी गाय के दूध कीमत पहले ही 4 रुपये प्रति लीटर अधिक यानी 48 रुपये प्रति लीटर है. ऐसे में गाय के दूध के दाम बढ़ाए जाएं या नहीं इस बारे में अगले हफ्ते विचार विमर्श किया जाएगा. शाह का कहना है कि महाराष्ट्र और कर्नाटक जैसे राज्यों में अच्छी बारिश हुई है, इसलिए दूध की आपूर्ति स्थिति में सुधार होगा.

वहीं मदर डेयरी के प्रवक्ता का कहना है कि पिछले दो-तीन महीनों में गाय के कच्चे दूध की कीमत 2.50 रुपये से तीन रुपये प्रति लीटर तक बढ़ाई गई थी. उनका कहना है कि हम गाय के दूध के उपभोक्ता मूल्यों को बढ़ाने के लिए मजबूर हैं. बता दें कि मदर डेयरी लगभग 30 लाख लीटर दूध की आपूर्ति करती है, जिसमें से 8 लाख लीटर गाय का दूध दिल्ली-एनसीआर में बिकता है.

100 फीसदी एफडीआई के विरोध में 24 सितम्बर को कोयला मजदूर संघ हड़ताल पर

First published: 7 September 2019, 16:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी