Home » बिज़नेस » After Pulwama attack: Modi government hikes customs duty to 200 percent on all goods imported from pakistan
 

मोदी सरकार का बड़ा एक्शन, अब कर्ज में डूबा पाकिस्तान हो जाएगा कंगाल !

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 February 2019, 14:12 IST

पुलवामा आतंकी हमले के बाद मोदी सरकार ने बड़ा एक्शन लिया है. पाकिस्तान की कमर तोड़ने के लिए मोस्ट फेवर्ड नेशन (MFN) का दर्जा खत्म करने के बाद भारत ने पाकिस्तान से आयातित सभी तरह के सामानों पर सीमाशुल्क (कस्टम ड्यूटी) को बढ़ाकर 200 प्रतिशत कर दिया है. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने यह जानकारी दी है. सरकार के इस फैसले से पाकिस्तान को भारी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ेगा जिससे कर्ज में डूबा पाक कंगाली के कगार पर पहुंच सकता है. आर्थिक बदहाली से जूझ रहा पाकिस्तान कई देशों के सामने कटोरा फैलाकर मदद की गुहार लगा रहा है लेकिन अब कस्टम ड्यूटी बढ़ाने से निश्चित तौर पर पाकिस्तान को बड़ा झटका लगेगा.

पुलवामा के आत्मघाती आतंकी हमले में शहीद हुए 42 सीआरपीएफ के जवानों के शोक में पूरा देश गमगीन है. सरकार ने भी इस दिशा में ठोस कदम उठाने की बात कही है और सेना को बदला लेने के लिए खुली छूट दे दी है. भारत ने पाकिस्तान को विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) बनने के एक साल बाद 1996 में MFN का दर्जा दे दिया था जिसका नाजायज फायदा पाकिस्तान अब तक उठा रहा था.

अक्षय कुमार के इस मास्टर प्लान से पाकिस्तान हो जाएगा बर्बाद, सेना को मिलेगा 36000 करोड़ रुपये का फंड

पाकिस्तान को बड़ा झटका

कस्टम ड्यूटी ड्यूटी बढ़ाए जाने का पाकिस्तान से भारत को होने वाले निर्यात पर बड़ा असर होगा, जो 2017-18 में करीब 3,482 करोड़ रुपये का था. पाकिस्तान मुख्य तौर से भारत को ताजे फल, मसाले, ऊन, रबड़ उत्पाद, चिकित्सा उपकरण, समुद्री सामान, सीमेंट, बड़े पैमाने पर खनिज एवं अयस्क, तैयार चमड़ा, रसायन, कच्चा कपास,प्लास्टिक, डाई और खेल का सामान बेचता है जिससे पाकिस्तान को अरबों रूपये का फायदा होता है.

पाकिस्तान से मुख्यतौर पर आने वाले दो सामानों, फल और सीमेंट पर अभी क्रमश: 30-35% और 7.5% टैक्स ही लगता था लेकिन आयात शुल्क को 200 प्रतिशत बढ़ाने का मतलब पाकिस्तान से आयात बैन करने जैसा ही है. इससे पाकिस्तानी व्यापारी को भारी नुकसान होगा. भारत ने साल 2017-18 में 48.85 करोड़ डॉलर का सामान पाकिस्तान से आयात किया, जबकि सिर्फ 1.92 अरब डॉलर का सामान पाकिस्तान को बेचा.

First published: 17 February 2019, 14:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी