Home » बिज़नेस » After Rafale India finals 39000 crores for 83 Tejas fighter jets
 

राफेल के बाद अब भारत ने फाइनल की 83 तेजस फाइटर जेट के लिए 39000 करोड़ की डील

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 February 2020, 12:11 IST

भारत लगातार अपनी हवाई ताकत बढ़ाने पर जोर दे रहा है. राफेल के बाद अब मिलिट्री एविएशन सेक्टर में स्वदेशी लड़ाकू विमान के निर्माण को लेकर हिंदुस्तान ऐरोनॉटिकल लिमिटेड (HAL) से एक बड़ी डील की गई है. इस डील के तहत HALसेना के लिए 83 तेजस फाइटर जेट का निर्माण करेगा. टाइम्स ऑफ़ इंडिया के अनुसार इन सिंगल इंजन फाइटर जेट को बनाने के लिए तकरीबन 39000 करोड़ की डील तय की गई है.

पहले इस डील को 56,500 करोड़ रुपये का बताया जा रहा था. रिपोर्ट में कहा गया है कि एक साल में इस डील की कुल लागत में 17,000 करोड़ रुपये की कटौती की गई है. रिपोर्ट के अनुसार एचएएल पहले इस डील के लिए ज्यादा रकम मांग रहा था लेकिन बाद में यह डील 39,000 करोड़ रुपये में फाइनल हुई. अब इस डील को अंतिम मंजूरी के लिए कैबिनेट को भेजा गया है.


31 मार्च को समाप्त हो रहे इस वित्तीय वर्ष में इस डील को फाइनल मंजूरी मिलने की संभावना है. इस डील की चर्चा तब शुरू हुई थी जब रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तेजस फाइटर प्लेन में उड़ान भरी थी. नवंबर 2016 में 83 तेजस बनाने के लिए रक्षा अधिग्रहण परिषद (DAC) ने मंजूरी दी थी. तब इस डील की कीमत 49,797 करोड़ रखी गई थी लेकिन एचएएल ने इस डील के लिए 56,500 करोड़ रुपये की डिमांड की थी.

इस साल जनवरी में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने कहा था कि वह लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट या एलसीए 'तेजस', लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर एलसीएच, बहुउद्देश्यीय एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर, डॉर्नियर -228 सिविल का निर्माण करेगा. एचएएल ने पिछले कई सालों में भारत के लिए कई विमानों का निर्माण किया है.

हालही में खबर आयी थी कि भारत ने राफेल के लिए पार्ट्स का निर्माण शुरू कर दिया है और भारत को जल्द ये फाइटर जेट मिलेंगे. भारत ने फ्रांस से 36 राफेल लड़ाकू विमानों की डील की है. लड़ाकू जेट के इंजनों को कवर करने वाले दरवाजों का का निर्माण नागपुर में किया जा रहा है. अनिल अंबानी की रिलायंस डिफेंस और फ्रेंच फर्म डसॉल्ट एविएशन इसका निर्माण मिलकर कर रही हैं.

Rafale deal: विवादों के बीच फ्रांस ने पहली बार भारत भेजे अपने 3 राफेल लड़ाकू विमान


 

First published: 17 February 2020, 12:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी