Home » बिज़नेस » SBI gives permission to transact without card, no need of debit card
 

SBI के बाद अब ICICI बैंक के ATM से भी निकालें बिना डेबिट कार्ड के कैश, यहां है पूरी जानकारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 February 2020, 12:23 IST

भारतीय स्टेट बैंक के बाद अब ICICI बैंक ने अपने ग्राहकों को बड़ा तोहफा दिया है. बैंकिंग को आसान बनाने के लिए आईसीआईसीआई बैंक भी अब कार्डलेस कैश निकासी की सुविधा प्रदान कर रहा है. सभी आईसीआईसीआई बैंक ग्राहक देश भर में लगभग 15,000 एटीएम पॉइंट पर अपने डेबिट कार्ड का उपयोग किए बिना कैश निकाल सकेंगे.

इस सेवा के लिए आपको अपने स्मार्टफोन और iMobile ऐप का इस्तेमाल करना होगा. इसमें आपको आईडी सत्यापन के लिए डेबिट कार्ड की आवश्यकता नहीं पड़ती है. यह ग्राहक के बैंक खाते और आईमोबाइल ऐप के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर पर निर्भर करता है. इस सेवा के लिए आपके पास एक Android या iOS डिवाइस आवश्यक है.

ऐसे करें इस्तेमाल

इसके लिए आईमोबाइल' ऐप में लॉग इन करें और आईसीआईसीआई बैंक एटीएम सर्विसेज और कैश विथड्रॉल' चुनें. इसके बाद आपको कैश राशि दर्ज करनी होगी. फिर यहां आपको आपका खाता नंबर डालने के लिए कहा जायेगा. 4 अंकों का अस्थायी पिन सबमिट करने के बाद आपको तुरंत एक ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) प्राप्त होगा. इसके बाद किसी भी आईसीआईसीआई बैंक के एटीएम पर जाएं और कार्डलेस कैश विथड्रॉल चुनें. यह कार्डलेस कैश विदड्रॉल करने का पहला तरीका नहीं है क्योंकि SBI लंबे समय से अपने ग्राहकों को YONO सेवा का उपयोग करने की पेशकश कर रहा है.

SBI का YONO ऐप भी देता है यह सुविधा  

पिछले साल SBI ने 16500 SBI एटीएम से YONO ऐप के जरिए कार्डलेस कैश निकासी की सुविधा के लिए YONO Cash लॉन्च किया था. योनो कैश से आप भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के एटीएम से आप डेबिट कार्ड के बगैर कैश निकाल सकते हैं. इसके लिए आपको SBI YONO एप और SBI YONO वेबसाइट पर जाना होगा. इसके जरिये ग्राहक 16,500 एटीएम में कैश निकासी की सुविधा उपलब्ध है. जो एटीएम इस तरह की सेवा देते हैं.

SBI एक वर्चुअल कार्ड भी प्रदान करता है जो एक लिमिट डेबिट कार्ड है. यह ई-कॉमर्स लेनदेन के लिए एसबीआई के इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करके बनाया जा सकता है. इस कार्ड का उपयोग किसी भी मर्चेंट वेबसाइट पर ऑनलाइन खरीदारी करने के लिए किया जा सकता है, जो एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार नियमित प्लास्टिक कार्ड से बिना किसी वीजा कार्ड स्वीकार करता है.

दिल्ली में वोट देने के लिए आने वालों को SpiceJet ने की फ्री टिकट की व्यवस्था

First published: 4 February 2020, 12:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी