Home » बिज़नेस » Xiaomi After smart phones, now in preparation for capturing India's TV market
 

शाओमी स्मार्ट फोन के बाद अब भारत के TV बाजार पर कब्जा करने की तैयारी में

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 March 2018, 15:32 IST

टेलीविजन सेगमेंट में शाओमी की एंट्री पर सबका ध्यान है. भारत में स्मार्ट फोन के बाजार पर कब्ज़ा करने बाद अब शाओमी भारत में टीवी मार्केट पर भी कब्ज़ा करने की पूरी तैयारी कर चुकी है. इस चीनी स्मार्टफोन निर्माता के पास के विशाल भारतीय टीवी बाजार प्रभावित करने की पूरी क्षमता है. शाओमी पूरी तरह से दक्षिण कोरिया की कंपनी सैमसंग को टक्कर देने के लिए कमर कस चुकी है.

शाओमी ने 2014 में भारत में कदम रखा था और 2015 तक कंपनी ने 3 प्रतिशत मार्केट शेयर पर कब्ज़ा कर लिया, यह 2017 तक 23 फीसदी मार्किट शेयर पर कब्ज़ा कर चुका है. आईडीसी के अनुसार, 2015 की तीसरी तिमाही में उसकी 23.5 फीसदी हिस्सेदारी थी. चौथी तिमाही में, शाओमी ने 26.8 फीसदी बाजार हिस्सेदारी पर कब्ज़ा कर लिया.

ये भी पढ़ें : Jio को टक्कर देता Vodafone का बेहद सस्ता अनलिमिटेड डाटा प्लान

जबकि सैमसंग 24.2 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ दुसरे स्थान पर रहा. पूरे साल सैमसंग, 24.7 प्रतिशत शेयर और ज़ियामी के साथ 20.9 प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर रहा.

भारत में सीमित बिक्री शुरू होने वाली शाओमी ने भारत में कुछ ही वर्षों के संचालन के बाद इसे शीर्ष स्थान पर पहुंचा दिया. हालांकि टीवी सेगमेंट में सर्विस नेटवर्क सहित विशाल बुनियादी ढांचे की आवश्यकता है. लेकिन शाओमी अब इसकी ऑनलाइन के साथ साथ ऑफ़लाइन रणनीति पर भी ध्यान दे रहा है.

ज़िओमी को स्मार्टफोन सेगमेंट में मिली सफलता के बाद वह सिर्फ टीवी ही नहीं बल्कि इलेक्ट्रिक वाहन और फास्ट-ट्रैक सेगमेंट जैसे भुगतान बैंकिंग जैसे कई क्षेत्रों में आने लाने की विशाल योजना बना रहा है. इसने अपनी भविष्य की खेल योजना बताते हुए भारत में नियामक फाइलिंग की है.

First published: 17 March 2018, 15:22 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी