Home » बिज़नेस » After this order of the RBI, money withdrawn from the ATM also expensive
 

RBI के इस आदेश के बाद ATM से पैसे निकालना होगा और भी महंगा

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 July 2018, 10:21 IST

जल्द ही एटीएम से पैसे निकलना आपके लिए और भी महंगा हो सकता है. भारतीय रिजर्व बैंक ने सभी बैंकों को निर्देश दिए हैं कि वह जल्द एटीएम अपग्रेडेशन का काम ख़त्म करें. बैंकों का कहना है कि इस अपग्रेडेशन पर बड़ा खर्चा आएगा इसलिए वह इस बोझ को ग्राहकों पर डालेंगे. बैंकों ने इसके लिए आरबीआई से ट्रांजेक्शन चार्ज बढ़ने की अनुमति भी मांगी है.

माना जा रहा है कि इसके बाद बैंक फ्री ट्रांजैक्शन खत्म होने पर 18 रुपये का चार्ज ग्राहकों से ले सकते हैं या फ्री एटीएम ट्रांजैक्शंस को कम कर सकते हैं. वर्तमान में सभी बैंकों के एटीएम से 3 से 5 फ्री एटीएम ट्रांजैक्शन की इजाजत है.

 

क्यों हो रहा है अपग्रेड

वर्तमान में एटीएम के जरिये हो रही धोखधड़ी से आरबीआई परेशान है. इसलिए आरबीआई ने सभी बैंकों से अपने एटीएम अपग्रेड करने को कहा है. आरबीआई ने इसके लिए पहली डेडलाइन अगस्त 2018 में दी है. इकनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक आरबीआई ने बैंकों से यूएसबी पोर्ट को डिसेबल करने को भी कहा है.

साथ ही ऑपरेटिंग सिस्टम का लेटेस्ट वर्जन लाने और नए नोटों के अनुसार कैसेट्स को री-कॉन्फिगर करने को कहा है. कैश मैनेजमेंट या लॉजिस्टिक्स, कैसेट स्वाप आदि पर बड़ी लागत आयेगी और इससे एटीएम की लागत पहले की तुलना में 30 फीसदी बढ़ने की संभावना है.

ये भी पढ़ें : आखिर बिक गया 5 साल से मुंबई एयरपोर्ट पर खड़ा विजय माल्या का प्राइवेट जेट

First published: 3 July 2018, 10:18 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी