Home » बिज़नेस » After Vodafone & Airtel, Idea now offers free national roaming & affordable international plans in competition with Jio
 

आखिर Idea को भी करनी पड़ी मुफ्त नेशनल रोमिंग की घोषणा

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 March 2017, 13:59 IST

कहते हैं लहर के खिलाफ बहने के लिए बहुत ताकत और हौसले की जरूरत होती है और अगर यह न हो तो लहर को ही थाम लेना बेहतर होता है. शायद यह बात देश में तीसरे नंबर की टेलीकॉम ऑपरेटर Idea को देर से समझ में आई.

जहां रिलायंस जियो ने सितंबर 2016 में अपनी लॉन्चिंग के साथ ही जीवन भर मुफ्त कॉलिंग के साथ रोमिंग की भी घोषणा कर दी थी, अन्य कंपनियों के लिए यह किसी आत्महत्या जैसे कदम से कम नहीं था.

हालांकि वोडाफोन ने वक्त की नब्ज पहचानते हुए अगले महीने ही यानी अक्तूबर 2016 में मुफ्त रोमिंग की घोषणा कर अपने ग्राहकों को रोके रकने की दिशा में बड़ा कदम उठाया. इसके बाद पिछले माह एयरटेल ने भी रोमिंग को मुफ्त कर दिया और अब मजबूरी में Idea को भी यही कदम उठाना पड़ा.

 

Idea द्वारा जारी विज्ञप्ति के मुताबिक, "आगामी 1 अप्रैल 2017 से Idea के 20 करोड़ ग्राहक देशभर के 4 लाख गांवों-कस्बों में मौजूद 2G, 3G और 4G नेटवर्क पर मुफ्त इनकमिंग कॉलिंग का लुत्फ उठा सकेंगे. Idea ग्राहक भारत में रोमिंग के दौरान वाजिब दरों पर निश्चिंत होकर आउटगोइंग कॉल्स और एसएमएम कर सकेंगे."

कंपनी ने आगे बताया कि रोमिंग के दौरान होम सर्किल मोबाइल डाटा और डाटा पैक के फायदे बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के मिलेंगे. रोमिंग में मुफ्त इनकमिंग कॉल्स की सुविधा प्रीपेड और पोस्टपेड दोनों ग्राहकों को मिलेगी.

वहीं, इंटरनेशनल रोमिंग के लिए Idea ने वैल्यू पैक पेश किए हैं जिनमें एशिया के लिए 2,499 रुपये में 400 आउटगोइंग मिनट, 100 एसएमएस प्रति दिन, 3GB बंडल्ड डाटा और अनलिमिटेड इनकमिंग कॉल्स की सुविधा मिलेगी जबकि 5,999 रुपये में यही प्लान यूरोप के लिए होगा. इसकी वैधता 30 दिनों की होगी.

First published: 12 March 2017, 13:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी