Home » बिज़नेस » Air India losing Rs 3 crore daily due to closure of Pakistan airspace
 

भारत-पाक विवाद : Air India को रोजाना उठाना पड़ रहा है 3 करोड़ का नुकसान

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 March 2019, 13:03 IST

एयर इंडिया को अपनी यूरोप, यूएस उड़ानों के कारण अब लगभग प्रतिदिन 3 करोड़ रुपये का नुकसान हो रहा है. पिछले बुधवार को पाकिस्तान ने भारत से अन्य देशों को जाने वाली एयरलाइंस को अपने हवाई क्षेत्र गुजरने पर रोक लगा दी. एयर इंडिया की 14-16 घंटे उड़ानों में न्यूयॉर्क, शिकागो, वाशिंगटन और सैन फ्रांसिस्को के लिए नॉन-स्टॉप उड़ानों पर बोइंग 777 विमान संचालित करती है. इसमें दिल्ली और मुंबई से अमेरिका के लिए 36 साप्ताहिक प्रस्थान हैं जो पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र से जाती हैं.

इस बंद के कारण मार्गों में परिवर्तन करना पड़ा है. दिल्ली से उड़ानें अब दक्षिण की ओर जाती हैं और ओमानी और ईरान हवाई क्षेत्र में प्रवेश करती हैं. इसके कारण उड़ान की अवधि में लगभग दो घंटे की वृद्धि हुई है. एयरलाइन को दोनों दिशाओं में ईंधन भरने के लिए शारजाह में एक पड़ाव के लिए भी मजबूर होना पड़ रहा है.

 

एयर इंडिया अपने बोइंग 787 विमानों के साथ यूरोप के दस शहरों के लिए उड़ानें संचालित करती है. अब इन यात्राओं की सामान्य अवधि 7.30-9 घंटे है और यह अब अतिरिक्त 90 मिनट तक बढ़ गया है क्योंकि विमान पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र को छोड़ देते हैं. एयर इंडिया के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "हमने एक भी उड़ान रद्द नहीं की है और हम एक भी उड़ान रद्द नहीं करेंगे. हालांकि परिचालन लागत में लगभग 20 लाख रुपये की वृद्धि हुई है''.

उन्होंने कहा ''हम पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र के बंद होने के कारण प्रतिदिन लगभग तीन करोड़ रुपये का नुकसान उठा रहे हैं. इस वृद्धि का कारण ईंधन की अधिक खपत और ग्राउंड हैंडलिंग चार्ज है. एयर इंडिया अब अपनी अमेरिकी उड़ानों को शारजाह के बजाए बर्मिंघम या वियना के जरिए एक बार फिर से संचालित करने की तैयारी कर रही है, ताकि पाकिस्तान का हवाई अड्डा बंद रहे.

Instagram की सभी पोस्ट डिलीट करने पर एक साल तक फ्री में करें हवाई सफर, जानें क्या है पूरा ऑफर

 

First published: 8 March 2019, 11:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी