Home » बिज़नेस » Air Traffic reached pre-Covid level, aviation minister told the number of passengers
 

हवाई यात्रा करने वालों की संख्या प्री-कोविड स्तर के करीब, उड्डयन मंत्री ने बताई यात्रियों की संख्या

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 October 2020, 16:10 IST

air travellers: डोमेस्टिक फ्लाइट्स (Domestic Flights) एक बार फिर से शुरू हो चुकी हैं और अब धीरे धीरे लोग हवाई यात्रा कर रहे हैं. केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने आज कहा कि अब एक दिन में उड़ान भरने वाले यात्रियों की कुल संख्या 1,68,860 तक हो गई, जो कि लॉकडाउन के बाद से सबसे ज्यादा है. पुरी ने एक ट्वीट में कहा एक ही दिन में उड़ान भरने वाले यात्रियों की संख्या प्री-कोविड समय के करीब पहुंच रही है. पुरी ने ट्वीट किया, "उड़ानें अब प्री-COVID संख्या की ओर हैं. 4 अक्टूबर को 1,458 उड़ानों में 1,68,860 घरेलू यात्रियों ने यात्रा कि जबकि कुल मूवमेंट 2,916 रहा. एयरपोर्ट्स पर फुटफॉल 3,37,234 थे."

 


केंद्र सरकार द्वारा कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लॉकडाउन लागू करने के बाद सभी निर्धारित वाणिज्यिक यात्री उड़ानों को 25 मार्च को भारत में निलंबित कर दिया गया था. देश में घरेलू उड़ानों को क्रमिक तरीके से 25 मई से शुरू किया गया. कोरोना वायरस महामारी के कारण 23 मार्च से भारत में अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानें निलंबित हैं. हालांकि यात्री यातायात के क्रमिक मूवमेंट की अनुमति देने के लिए कई देशों के साथ 'ट्रांसपोर्ट बबल' समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए हैं.

कई महीनों तक उड़ानें बंद रहने के बाद एयरलाइन्स लगातार शिकायत कर रहे थे कि उन्हें बड़ा नुकसान उठाना पड़ रहा है. एयरलाइन कंपनियों ने बड़ी संख्या में अपने कर्मचारियों की सैलरी में भी कटौती की. इस बीच दुनियाभर में हवाई सेवाएं बंद होने के परिणाम स्वरुप कई लोगो की नौकरियां चली गई. केंद्रीय उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि अब हालात धीरे धीरे सामान्य हो रहे हैं क्योंकि घरेलू उड़ानें अपनी पूर्ण क्षमता पर जल्द उड़ेंगी. सरकार जल्द अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के संचालन पर भी फैसला सुना सकती है.

Gold Price Today : सोना हुआ सस्ता, जानिए दिल्ली, लखनऊ और पटना में 22 कैरेट के दाम

First published: 5 October 2020, 15:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी