Home » बिज़नेस » Airtel ने पेश किया 1GB डाटा वाला 65 रुपये का प्लान
 

Airtel ने पेश किया 1GB डाटा वाला 65 रुपये का प्लान

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 March 2018, 14:33 IST

देश के दिग्गज टेलीकॉम ऑपरेटर Airtel ने अपने प्रीपेड यूजर्स के लिए एक नया प्लान जारी किया है. इस नए प्रीपेड पैक के अंतर्गत यूजर्स को 1GB डाटा दिया जा रहा है. हालांकि फिलहाल इस पैक को चुनिंदा यूजर्स के लिए ही पेश किया गया है.

अगर आप Airel के यूजर हैं तो My Airtel App के जरिये इस पैक को पाने की योग्यता जांच सकते हैं. कंपनी ने इसकी कीमत 65 रुपये रखी है. ऑफर के तहत इस पैक को सब्सक्राइब करने वाले यूजर्स को 28 दिनों की वैधता के साथ 1GB 3G/2G डाटा मिलेगा.

TimesNow की रिपोर्ट के मुताबिक, इस पैक की सबसे बड़ी कमी यह है कि इसमें यूजर को 4G डाटा नहीं मिलेगा, यानी यूजर को इस पैक में धीमी डाटा स्पीड मिलेगी और सर्किल के हिसाब से यूजर को 3G या 2G स्पीड ही मिलेगी.

इसके अलावा Airel का एक 49 रुपये वाला प्रीपेड पैक भी है, जिसके अंतर्गत यूजर को 28 दिनों की वैधता के साथ 2GB 3G/4G डाटा इस्तेमाल करने की पेशकश की जा रही है. इसके अलावा कंपनी कुछ यूजर्स को डेली डाटा पैक भी ऑफर कर रही है जिसमें यूजर को 49 रुपये में 1GB डाटा पैक दिया जा रहा है.

गौरतलब है कि Airtel ने Reliance Jio को कड़ी चुनौती देने का सिलसिला जारी रखा है. अभी हाल ही में कंपनी ने घोषणा की थी कि वो अपने VoLTE नेटवर्क के बीटा परीक्षण में शामिल होने वाले यूजर्स को 30GB मुफ्त डाटा दे रही है.

जानिए कैसे ले Airtel बीटा टेस्टिंग में हिस्सा
ज्यादातर स्मार्टफोनों में यूजर्स को अपने फोन के पहले 4G इनेबल सिम स्लॉट में Airtel सिम कार्ड डालना होता है, ताकि वो बीटा टेस्टिंग में शामिल हो सके. इसके बाद VoLTE ऑप्शन को स्विच ऑन करने के बाद यूजर को 10GB 4G डाटा मिल जाएगा.

इसके बाद यूजर को अतिरिक्त 20GB 4G डाटा इस सेवा के बारे में फीडबैक देने के लिए चौथे और आठवें सप्ताह में मिलेगा. हालांकि, यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि बीटा टेस्टर को नेटवर्क की परेशानियों से भी रूबरू होना पड़ सकता है और इसके आंकड़ें उन्हें कंपनी के साथ साझा करने पड़ेंगे.

इसके अलावा एक जरूरी बात यह भी है कि हर Airtel यूजर इस बीटा टेस्टिंग में शामिल नहीं हो सकता है. एक योग्य बीटा टेस्टर बनने के लिए यूजर के पास लेटेस्ट सॉफ्टवेयर के साथ एक स्मार्टफोन होना चाहिए और एक 4G सक्रिय Airtel सिम.

इसके अलावा Airtel इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी आप अपना नंबर डालकर इस बीटा टेस्टिंग में अपनी हिस्सेदारी के बारे में जान सकते हैं. नंबर डालने के बाद आप इसके लिए योग्य हैं या नहीं, पता चल जाएगा.

वैसे बता दें कि कर्नाटक, महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश में Airtel 4G VoLTE सेवा उपलब्ध है. इसके बाद कंपनी अब पश्चिम बंगाल, ओडिशा, असम, केरल, बिहार और पंजाब में यह परीक्षण कर रही है.

First published: 28 March 2018, 14:33 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी