Home » बिज़नेस » Airtel offering unlimited voice calls with 100MB data at Rs. 9 recharge, to counter Jio
 

Airtel ने फिर Jio को दी टक्कर, केवल 9 रुपये में अनलिमिटेड कॉलिंग और डाटा

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 February 2018, 17:45 IST

Reliance Jio के आने के बाद देश का दिग्गज टेलीकॉम ऑपरेटर इससे जंग जारी रखे हुए है. दोनों के बीच छिड़ी प्राइसवार आने वाले वक्त में खत्म होने का नाम लेती नहीं दिखती. अब Airtel ने Jio के प्लान को टक्कर देते हुए अपने यूजर्स के लिए प्रीपेड प्रॉमिस स्कीम नाम से एक प्रीपेड प्लान जारी किया है.

इस नए ऑफर के तहत Airtel अनलिमिटेड लोकल-एसटीडी-रोमिंग वॉयस कॉलिंग, 100 एसएमएस और 100MB मोबाइल डाटा दे रहा है. इस नए प्लान की वैलिडिटी 1 दिन की है और इस प्लान की कीमत केवल 9 रुपये है. Airtel ने अपने 9 रुपये के प्लान को Jio के 19 रुपये प्लान को टक्कर देते हुए पेश किया है.

अगर बात करें Jio के 19 रुपये प्लान की तो यह भी 1 दिन की वैधता के साथ आता है. इस प्लान के अंतर्गत Jio अनलिमिटेड कॉलिंग, 20 एसएमएस और 0.15GB 4G डाटा इस्तेमाल करने का मौका देता है. Airtel द्वारा जारी किए गए प्लान में Jio की तुलना में ज्यादा एसएमएस दिए जा रहे हैं, हालांकि डाटा के मामले में Jio ज्यादा पेशकश दे रहा है. लेकिन फिर वही दाम में दोगुने से ज्यादा का भी अंतर आ जाता है.

Airtel का यह प्लान सभी सर्किलों के लिए जारी किया गया है. यूजर्स इस प्लान को कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट या फिर MyAirtel ऐप से भी रिचार्ज करवा सकते हैं. यह प्लान उन लोगों के लिए ज्यादा बेहतर है जिनकी किसी दिन मोबाइल डाटा लिमिट या वॉयस कॉलिंग खत्म हो जाती है और उन्हें तुरंत कॉल या डाटा इस्तेमाल करना होता है.

गौरतलब है कि पिछले सप्ताह ही Airtel ने 93 रुपये प्लान शुरू किया था जिसकी वैधता एक माह (28 दिन) की है. हालांकि यहां पर यह बताना जरूरी है कि Airtel ने इस प्लान को केवल चुनिंदा ग्राहकों के लिए ही जारी किया है. लेकिन आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में अधिकांश यूजर्स इस टैरिफ प्लान को हासिल करने के योग्य हैं.

टेलीकॉम टॉक के मुताबिक उन्होंने दिल्ली, मुंबई और कई अन्य सर्किलों में भी इस प्लान की उपलब्धता की जांच की तो पता चला कि यहां पर सभी के लिए नहीं लेकिन कई के लिए यह ऑफर उपलब्ध है. इसका मतलब यह कहना सही रहेगा कि कंपनी का यह प्लान ऊपर वाले सारे फायदे तो दे रहा है लेकिन कुछ ही यूजर्स को.

इसके अलावा एक बात ध्यान देने वाली यह भी है कि Airtel का 93 रुपये प्लान केवल कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर ही दिखाई दे रहा है. दुर्भाग्यवश My Airtel ऐप यह ऑफर नहीं दिखा रहा है. बावजूद इसके वेबसाइट ने इस ऑफर की कीमत का रिचार्ज करवाया और उन्हें इसके फायदे मिल गए.

इसका मतलब कि 93 रुपये टैरिफ प्लान में Airtel अनलिमिटेड नेशनल वॉयस कॉलिंग, रोमिंग कॉल्स दे रहा है और वो भी बिना किसी FUP के. यहां एक बात बताना जरूरी है कि Airtel 93 रुपये का ऑफर सभी यूजर्स के लिए मौजूद है, लेकिन इसमें कंपनी बाकी सभी फायदों के साथ केवल 10 दिनों की ही वैधता दे रही है, जबकि चुनिंदा यूजर्स को 28 दिनों की. 

Airtel ने अपने इस प्लान में बदलाव Reliance Jio के 98 रुपये प्लान की टक्कर में किया है. 98 रुपये में Jio अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग, रोमिंग, 300 एसएमएस के अलावा कुल 2GB मोबाइल डाटा दे रही है.

First published: 17 February 2018, 17:45 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी