Home » बिज़नेस » Airtel reprotedly offering 14 GB data in Rs. 145 with Unlimited calling, to challenge Jio Prime Membership
 

Jio Prime के जवाब में एयरटेल का रुपये 145 में 14 GB डाटा प्लान

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 February 2017, 16:56 IST

रिलायंस जियो द्वारा पेश किए गए प्राइम मेंबरशिप के जवाब में भारती एयरटेल ने भी दो आक्रामक प्लान पेश किए हैं. जहां जियो प्राइम मेंबरशिप के अंतर्गत यूजर्स को एक माह में 303 रुपये में 30 GB डाटा के साथ अनलिमिटेड कॉलिंग मिलेगी. एयरटेल द्वारा भी इससे मिलते-जुलते ऑफर ही पेश किए गए हैं.

हालांकि जियो के हर ऑफर के बाद इसके जवाब में एयरटेल द्वारा दिए जा रहे आक्रामक ऑफर्स से यह साफ तौर पर साबित हो चुका है कि भारतीय टेलीकॉम बाजार में स्पष्ट प्राइस वार छिड़ गई है. इससे टेलीकॉम ऑपरेटर्स कम से कम मुनाफे में अपनी बादशाहत कायम करना चाहते हैं.

इकोनॉमिक टाइम्स में छपी खबर की मानें तो क्रेडिट सुसी नोट में उन्हें एयरटेल के नए प्लान के बारे में पता चला. क्रेडिट सुसी के मुताबिक भारती एयरटेल ने दो नए आक्रामक बंडल्ड प्लान जारी किए हैं. इनमें 145 और 349 रुपये के प्लान शामिल हैं और दोनों में ही यूजर्स को एक माह के लिए 14 GB डाटा मिलेगा. इतना ही नहीं एयरटेल इन प्लान के साथ अनलिमिटेड कॉलिंग भी दे रहा है.

जहां 145 रुपये के प्लान में एयरटेल केवल अपने नेटवर्क पर ही अनलिमिटेड लोकल-एसटीडी कॉलिंग का मौका दे रहा है, 349 रुपये के प्लान में ग्राहक किसी भी नेटवर्क पर लोकल-एसटीडी कॉलिंग कर सकेंगे. गौरतलब है कि एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया द्वारा दिसंबर 2016 में अनलिमिटेड कॉलिंग वाले यह मिलते-जुलते प्लान पेश किए गए थे.

लेकिन अब जब रिलायंस जियो ने प्राइम मेंबरशिप की घोषणा कर दी है तो एयरटेल ने इन अनलिमिटेड कॉलिंग प्लान के साथ एक माह के लिए 14 GB डाटा देने की भी कथितरूप से घोषणा कर दी है.

हालांकि, एयरटेल के इस प्लान के अंतर्गत रोजाना 0.5 GB (512 MB) डाटा के ही इस्तेमाल की छूट रहेगी. यानी इस प्लान के अंतर्गत यूजर्स एक दिन में 0.5 GB से ज्यादा डाटा इस्तेमाल करेंगे, तो उन्हें इसके लिए अलग से कीमत चुकानी होगी.

इस बाबत एयरटेल द्वारा इकोनॉमिक टाइम्स के सवाल का कोई जवाब नहीं दिया गया. वहीं, क्रेडिट सुसी के मुताबिक एयरटेल के यह लेटेस्ट प्लान पुराने डाटा पैक की तुलना में 70-80 फीसदी डिस्काउंट वाले हैं.

उदाहरण के रूप में बीते माह अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ 16 GB डाटा का बंडल्ड प्लान 1,199 रुपये में मिल रहा था. क्रेडिट सुसी का कहना है कि यह सभी प्रयास एआरपीयू (एवरेज रेवेन्यू पर यूजर) वाले ग्राहकों को ध्यान में रखकर लाए जा रहे हैं. इतना ही नहीं एयरटेल इन प्लान के लिए रिटेलर्स को ज्यादा कमीशन भी दे रही है.

First published: 28 February 2017, 16:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी