Home » बिज़नेस » Airtel, Vodafone Idea get Trai call over minimum recharge plans
 

TRAI ने Airtel, Vodafone Idea से पूछा- बैलेंस होने पर भी रिचार्ज करना क्यों है जरूरी ?

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 November 2018, 11:14 IST

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने मंगलवार को भारती एयरटेल लिमिटेड और वोडाफोन आइडिया लिमिटेड से जवाब मांगा है. ग्राहकों ने शिकायत की थी कि दोनों कंपनियों ने अपने प्रीपेड उपयोगकर्ताओं को संदेश भेज रही है कि वे पर्याप्त बैलेंस होने के बावजूद अपनी सेवाओं का उपयोग जारी रखने के लिए अनिवार्य रूप से अपने खातों को रिचार्ज करें. भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के बाद नियामक ने कहा 35 रूपये से शुरू होने वाली न्यूनतम मासिक रिचार्ज प्लान को शुरू करके मार्जिन को बढ़ावा देने के लिए एक नईरणनीतिक की घोषणा की गई है.

दूरसंचार ऑपरेटरों को उम्मीद है कि इस कदम से रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड की टेलीकॉम मार्किट में एंट्री के बाद हो रहे नुकसान की वह भरपाई कर पाएंगे. अपने पत्र में ट्राई ने ऑपरेटरों से स्पष्ट रूप से तीन दिनों के भीतर ग्राहकों को स्पष्ट और पारदर्शी तरीके से सूचित करने के लिए कहा है. मिंट की रिपोर्ट के अनुसार ट्राई ने इस मुद्दे पर चर्चा के लिए सोमवार को दो ऑपरेटरों से मुलाकात भी की है.

ट्राई ने पत्र में कहा, "इस तरह से ऑपरेटरों को ग्राहकों की सेवाओं को बंद नहीं करना चाहिए जिनके पास न्यूनतम रिचार्ज राशि के बराबर प्रीपेड खातों में शेष है." पिछले महीने एयरटेल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गोपाल विट्टल ने कहा कि न्यूनतम रिचार्ज योजनाएं सीमांत ग्राहकों की संख्या, बिक्री में सामान्य, प्रशासनिक खर्चों को कम करने, और प्रीमियम ग्राहकों को सेवाओं में सुधार पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करेंगी.

भारत के सबसे बड़े दूरसंचार ऑपरेटर वोडाफोन आइडिया ने भी ऐसी योजनाएं शुरू की हैं और अब टैरिफ पोर्टफोलियो को सरल बनाने के लिए केवल पांच ऑफर पेश किये हैं. इसमें 35, 65 और 95 रूपये के तीन मासिक रिचार्ज स्कीम हैं. 21 नवंबर की एक जवाब में वोडाफोन आइडिया ने कहा कि इससे आने वाले और निष्क्रिय आधार में भी महत्वपूर्ण कमी आएगी. वोडाफोन आइडिया की योजनाओं पर 22 नवंबर में क्रेडिट सुइस ने कहा, "हालांकि यह सैद्धांतिक रूप से एआरपीयू की मदद कर सकता है, हमें संदेह है कि राजस्व वृद्धि में अभी कमी रह सकती है.

ये भी पढ़ें : Ola और Uber को टक्कर देने आया नया स्टार्टअप, पूरे महीने के लिए किराये पर लीजिये कार

First published: 28 November 2018, 11:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी