Home » बिज़नेस » Airtel vs Reliance Jio to play out next in regional content
 

क्या है Airtel और Reliance Jio के बीच नया मुकाबला, दोनों कस चुके हैं कमर

सुनील रावत | Updated on: 21 September 2018, 12:44 IST

भारती एयरटेल लिमिटेड ने जिन दो नए क्षेत्रों में दस्तक दी है उनमे हेल्थकेयर और शिक्षा शामिल हैं. इसके अलावा फ़िलहाल कंपनी क्षेत्रीय संगीत और वीडियो पर अपना ध्यान केंद्रित कर रही है. क्योंकि वह प्रतिद्वंद्वी रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड के साथ लंबी लड़ाई के लिए जरूरी है. दूसरी ओर रिलायंस जियो का उद्देश्य अपने ग्राहकों के लिए इन-हाउस वेब श्रृंखला और शो बनाने पर ध्यान केंद्रित करना है. एयरटेल कंटेंट प्रोडूसर नेटफ्लिक्स, अमेज़ॅन प्राइम वीडियो, हॉटस्टार, सोनी एलआईवी और ZEE5 के साथ साझेदारी कर रहा है.

एयरटेल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी समीर बत्रा ने कहा अख़बार मिंट से एक इंटरव्यू में कहा कि "हम पूरी श्रृंखला को अंत तक नियंत्रित करने में विश्वास नहीं करते हैं. एक समूह से हमने साझेदारी की है जो हमारे लिए विशिष्ट है. जबकि क्षेत्रीय सामग्री अपने मंच पर अच्छी तरह से कर रही है.

 

इसके अलावा भारती एयरटेल अपने डेटा यूज बढ़ाने के लिए उपयोगकर्ताओं को कई ऑफर देने की योजना बना रही है. उदाहरण के लिए यहां हिंदी संगीत लोकप्रिय है ही साथ ही भोजपुरी और हरियाणवी संगीत को भी एयरटेल अपने मंच पर ला रही है.

क्षेत्रीय सामग्री को बढ़ाने के लिए कंपनी ने पहले भी साझेदारी की है. कंपनी ने एयरटेल टीवी पर बंगाली सामग्री की एक बड़ी सूची लाने के लिए कोलकाता स्थित श्री वेंकटेश फिल्म्स के साथ साझेदारी की है. मराठी लोक गायक और इंडियन आइडल सीजन के प्रतियोगी प्रजक्ता शुक्रे एयरटेल के म्यूजिक ऐप विंक म्यूजिक पर छह ट्रैक जारी करेंगे.

कंपनी का कहना है कि वह नेपाली फिल्मों पर भी फोकस कर रही है. जबकि दक्षिण कोरियाई पॉप संगीत के लिए संगीत लेबल ऑर्चर्ड के साथ सौदा करने की तैयारी है. भारती एयरटेल के लिए सामग्री के माध्यम से डेटा उपयोग ड्राइविंग महत्वपूर्ण है. अप्रैल-जून में रिलायंस जियो ने प्रति माह प्रति उपयोगकर्ता 10.6 जीबी औसत डेटा खपत की सूचना दी जबकि भारती एयरटेल के लिए यह 7.8 जीबी था.

रिलायंस जियो भी स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र कदम बढ़ा रहा है. मार्च में कंपनी ने अपने डिजिटल म्यूजिक एप जियोम्यूजिक के लिए संगीत ऐप सावन के साथ गठजोड़ किया था. फरवरी में रिलायंस इंडस्ट्रीज ने घोषणा की कि वह फिल्म निर्माता इरोज इंटरनेशनल पीएलसी में 5% हिस्सेदारी खरीदेंगे.

ये भी पढ़ें : रुपया दो सप्ताह के सबसे उच्चतम स्तर पर, इतने पर कर रहा कारोबार

First published: 21 September 2018, 12:42 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी