Home » बिज़नेस » Airtel will shut its 3G service across India by March 2020
 

जबरदस्त घाटे के बीच Airtel पूरे देश में बंद करेगी अपनी 3G सर्विस

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 August 2019, 18:00 IST

भारती एयरटेल का कहना है कि वह मार्च तक भारत के 22 दूरसंचार सर्किलों में अपने पूरे 3जी नेटवर्क को बंद कर देगी. कंपनी का कहना है कि वह अपना पूरा ध्यान ग्राहकों को 4जी सेवाएं प्रदान करने पर केंद्रित करेगी. हालांकि कंपनी 2 जी सेवा देना जारी रखेगी. यह प्रक्रिया पिछले महीने शुरू हुई जब टेलीकॉम दिग्गज ने कोलकाता सर्कल में 3 जी नेटवर्क बंद कर दिया. कंपनी का कहना है कि वह सितंबर तक 6-7 सर्किल बंद कर देगी और मार्च तक पूरा 3जी नेटवर्क पैन इंडिया बंद हो जाएगा.

एयरटेल के फैसले से भारत में 3जी सेवाओं के फेज आउट होने की की शुरुआत हो गई है. कंपनी लगातार सितंबर 2016 में रिलायंस जियो के प्रवेश से शुरू होकर 4जी की ओर बढ़ रही है. जियो केवल 4जी सेवाएं प्रदान करती है. जबकि प्रतिद्वंद्वी वोडाफोन आइडिया ने 2जी, 3जी और 4जी सेवाएं प्रदान करना जारी रखा है.

 

गुरुवार को, Airtel Ltd ने रिलायंस जियो द्वारा जारी किए गए टेर्रिफ वॉर के बीच 14 वर्षों में अपना पहला तिमाही नुकसान दर्ज किया. फाइनेंशियल कॉस्ट बढ़ने से एयरटेल को 2,866 करोड़ का घाटा हुआ, जो पिछले साल 97 करोड़ के नेट प्रॉफिट पर था.

फर्म के लिए सिल्वर लाइनिंग भारत की मोबाइल सेवाओं से प्रति उपयोगकर्ता (Arpu) औसत मासिक राजस्व था, जो कि जून तिमाही में 123 से बढ़कर 123 तक पहुंच गया. रिलायंस जियो द्वारा कम लागत वाली टैरिफ योजनाओं की शुरूआत, प्रतिद्वंद्वियों को अपनी दरों को कम करने के लिए मजबूर कर रही है, जिससे मार्जिन में कमी आई है.

इस राज्य में Amazone देगा हजारों नौकरियां, खोले नए पूर्ति केंद्र

टाटा ने 80 हजार रुपये सस्ती की अपनी टिगोर कार, जानिये नई कीमत

First published: 2 August 2019, 18:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी