Home » बिज़नेस » Alibaba co-founder Jack Ma will retire from the e-commerce company on Monday
 

सोमवार को रिटायर हो रहे हैं अलीबाबा के को-फाउंडर और चीन के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 September 2018, 12:00 IST

अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग लिमिटेड के सह-संस्थापक और कार्यकारी अध्यक्ष जैक मा सोमवार को ई-कॉमर्स कंपनी से रिटायर होंगे. न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार पूर्व अंग्रेजी शिक्षक जैक मा ने कहा कि वह शिक्षा के क्षेत्र एमए अपना ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं. हालांकि रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन के सबसे प्रसिद्ध कॉर्पोरेट लीडर्स कंपनी के निदेशक मंडल में रहेंगे और इसके प्रबंधन को सलाह देना जारी रखेंगे. कंपनी ने अभी यह स्पष्ट नहीं किया है कि वह नया अध्यक्ष नियुक्त करेगी या नहीं.

मा जिन्होंने 1999 में अलीबाबा की स्थापना की, 2013 में मुख्य कार्यकारी के रूप में पद छोड़ दिया था. फोर्ब्स पत्रिका के अनुसार 36.6 अरब डॉलर की नेट वर्थ के साथ मा चीन के तीसरे सबसे धनी व्यक्ति हैं. औपचारिक भूमिका से मा की सेवानिवृत्ति एक मील का पत्थर है, विश्लेषकों और उद्योग पेशेवरों का कहना है कि यह संभावना नहीं है कि मा की भागीदारी महत्वपूर्ण रूप से बदल जाएगी.

54 वर्षीय मा, शिक्षा और पर्यावरण क्षेत्रों में कई परियोजनाओं में काम कर रहे हैं. अलीबाबा की स्थापना 18 लोगों ने की थी. कंपनी की नवीनतम वार्षिक फाइलिंग के मुताबिक, चीन की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स फर्म में अब 66,000 से अधिक पूर्णकालिक कर्मचारी हैं. शुक्रवार तक कंपनी के पास लगभग 420 अरब डॉलर का बाजार मूल्य था. मा चीनी तकनीक फर्मों के लिए एक मुश्किल समय पर वापस कदम उठा रहे हैं.

इससे पहले मबर्ग टीवी के साथ एक साक्षात्कार में, अलीबाबा के चेयरमैन ने कहा कि वह साथी अरबपति बिल गेट्स के कदमों पर चलकर अपने नाम का फॉउण्डेशन शुरू करना चाहते हैं, जो शिक्षा पर केंद्रित होगा.

मा ने इंटरव्यू में कहा "बिल गेट्स से मैं बहुत सी चीजें सीख सकता हूं. मैं कभी भी उतना अमीर नहीं हो सकता, लेकिन एक चीज जो मैं बेहतर कर सकता हूं, वह है उनसे पहले सेवानिवृत्त होना है." मा ने कहा "मुझे लगता है कि कुछ दिन, और जल्द ही मैं शिक्षण के लिए वापस जाऊंगा. ऐसा कुछ है जो मुझे लगता है कि मैं अलीबाबा के सीईओ होने से ज्यादा बेहतर कर सकता हूं. "

मा का जन्म सितंबर 1964 में हांग्जो में रहने वाले चीनी पारंपरिक संगीतकार-कहानीकारों के परिवार में हुआ था, जो एक प्राचीन राजधानी है जो वैश्विक उच्च तकनीक केंद्र बन गया. उन्होंने 1999 में बिजनेस-टू-बिजनेस मार्केटप्लेस के रूप में alibaba.com शुरू किया, जिसमे 18 सह-संस्थापक थे.

मा ने कहा, "चीन और अमेरिका के लोग, एक बात जो आम है, वह है दिल में प्यार और सम्मान. मा ने कहा, "मुझे अपनी टीम और साझेदार संरचना में पूरा भरोसा है, जिसमें बहुत से निवेशक पसंद नहीं करते हैं." यह वह प्रणाली है जो मुझे लगता है कि मैंने अपनी टीम के साथ योगदान दिया है और यह कंपनी को लंबे समय तक बनाने में सक्षम होगा."

ये भी पढ़ें : चीन के सबसे अमीर व्यक्ति जैक मा बिल गेट्स के कदमों पर क्यों चलना चाहते है ?

 

First published: 9 September 2018, 12:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी