Home » बिज़नेस » Alibaba earns $12 billion in first two hours of Global Shopping Festival in China
 

अलीबाबा ने दो घंटे में की इतनी कमाई कि नहीं पढ़ पाएंगे कितने जीरो हैं इ

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 November 2017, 18:07 IST

चीनी ई-कॉमर्स दिग्गज अलीबाबा ने शनिवार को अपने (11 नवंबर के) ग्लोबल शॉपिंग फेस्टिवल (फेस्ट) के दौरान दो घंटों के अंदर तहलका मचा दिया. अलीबाबा ने अपनी फेस्टिवल सेल में दो घंटे के भीतर 12 अरब डॉलर (करीब 782 अरब रुपये) के सामानों की बिक्री की. अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग लि. ने एक बयान में कहा, "शॉपिंग फेस्टिवल के पहले दो घंटों में ही करीब 11.9 अरब डॉलर मूल्य के सामानों की बिक्री हुई."

24 घंटों के इस बहुप्रतीक्षित सालाना शॉपिंग फेस्टिवल के 9वें संस्करण का आगाज शंघाई में आधी रात को हुआ, जो चीन के 'सिंगल्स डे' पर आयोजित किया गया. यह फेस्टिवल दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन फेस्टिवल है.

कंपनी ने बताया कि अलीबाबा क्लाउड (अलीबाबा का ऑनलाइन भुगतान प्लेटफॉर्म) पर शानदार शॉपिंग फेस्ट के शुरुआती घंटे में करीब 3 लाख 25 हजार ऑडर्स प्रति सेकेंड के हिसाब से खरीदारी की जा रही थी.

इसमें कहा गया, "फेस्ट के दौरान अलीपे (अलीबाबा का ऑनलाइन भुगतान प्लेटफार्म) पर करीब 2 लाख 56 हजार भुगतान प्रति सेकेंड किए गए." फेस्ट के पहले घंटे में करीब 60 प्रमुख इंटरनेशनल ब्रांडों की 1.5 करोड़ डॉलर से अधिक मूल्य की बिक्री हुई, जिसमें एप्पल, नाइक, सैमसंग, जारा और गैप प्रमुख हैं.

इस साल इस फेस्ट में 1 लाख 40 हजार से अधिक ब्रांड्स ने भाग लिया, जिनके 1.5 करोड़ से अधिक उत्पाद बिक्री के लिए लिस्टेड थे.

इस फेस्टिवल की शुरुआत साल 2009 में हुई थी और साल 2016 में कंपनी ने 24 घंटों में 18 अरब डॉलर मूल्य के सामानों की बिक्री की थी, जोकि ब्लैक फ्राइडे और साइबर मंडे (अमेरिका के दो प्रमुख शॉपिंग फेस्टिवल) से करीब 2.5 गुणा अधिक है. इस फेस्ट का लक्ष्य व्यापारियों और ग्राहकों के बीच ऑनलाइन शॉपिंग के बारे में जागरूकता फैलाना है.

First published: 11 November 2017, 18:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी