Home » बिज़नेस » Amazon and Jio are India's most trusted brands: Survey
 

Amazon और Jio हैं भारत के सबसे भरोसेमंद ब्रांड : सर्वे

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 August 2019, 16:55 IST

भारतीय उपभोक्ताओं में सबसे भरोसेमंद ऑनलाइन ब्रांडों को लेकर YouGov ने एक सर्वेक्षण किया है. सर्वे के अनुसार Jio, MakeMytrip, और Paytm सबसे भरोसेमंद ऑनलाइन ब्रांड के रूप में उभरे है. जबकि ई-कॉमर्स रिटेलर Amazon ने ऑनलाइन शॉपिंग के लिए अधिकतम विश्वास जीता है. YouGov ने इसके लिए अगस्त 2019 में भारत में इंटरनेट पर 18 से 40 (+) आयु वर्ग के 1,017 उत्तरदाताओं का सर्वेक्षण किया.

उत्तरदाताओं को पांच श्रेणियों - ई-कॉमर्स, ऑनलाइन ट्रैवल बुकिंग, ऑनलाइन भुगतान या ई-वॉलेट, कैब हाइलिंग और मोबाइल नेटवर्क प्रदाताओं के लिए 76 ब्रांडों का विकल्प दिया गया था. रिलायंस के स्वामित्व वाली Jio जिसने सस्ते डेटा दरों के साथ भारत के दूरसंचार बाजार को हिला कर रख दिया था, को उन सर्वेक्षण में सबसे भरोसेमंद दूरसंचार नेटवर्क ब्रांड बताया गया है.

41% उत्तरदाताओं ने कहा कि वे ब्रांड इस पर भरोसा करते हैं. 90 के दशक में भारतीयों के लिए दूरसंचार सेवाओं की पेशकश शुरू करने वाली होम-एयरटेल दूसरी सबसे भरोसेमंद कंपनी बनी. जिसमें लगभग एक तिहाई उत्तरदाताओं ने भरोसा जताया. जबकि वोडाफोन ने 16% उत्तरदाताओं के साथ तीसरा स्थान हासिल किया. YouGov ने कहा कि सर्वेक्षण में शामिल लोगों में से 45% ने कहा कि अमेज़ॅन एक ऐसा ब्रांड था जिस पर उन्हें भरोसा है.

Flipkart (21%) और Myntra (13%) जैसे होम-रीटेल रिटेलर्स क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं. फैशन के अलावा, अमेज़ॅन ने इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए ऑनलाइन खरीदारी में अधिकतम विश्वास हासिल किया, जिनमें से आधे लोगों ने यूएस ई-कॉमर्स रिटेलर पर अपना भरोसा रखा.

किशोर बियानी के फ्यूचर ग्रुप में Amazon खरीद सकता है हिस्सेदारी

First published: 13 August 2019, 16:33 IST
 
अगली कहानी