Home » बिज़नेस » Amazon CEO once again becomes worlds richest person
 

3 दिन के लिए बिल गेट्स को पछाड़ दुनिया के सबसे अमीर शख्स बने जेफ बेजोस!

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 October 2017, 13:50 IST

विश्व के सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस ने कमाई के मामले में बिल गेट्स को एक बार फिर पीछे छोड़ दिया हैं. शुक्रवार को अमेजन के स्टॉक्स में 13 फीसदी का इजाफा हुआ जिसके बाद से जेफ बेजोस की संपत्ति बढक़र 67 हजार करोड़ हो गया.

इसके बाद माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स को पीछे छोड़ते हुए जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं. इसके साथ ही ये बात तो साफ हो गया है कि अब जेफ बेजोस कम से कम तीन दिन तो दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने रहेंगे, क्योंकि शनिवार और रविवार को मार्केट बंद रहेंगे.

इसके पहले जुलाई में भी जेफ बेजोस बिल गेट्स को पछाडक़र दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए थे लेकिन उस समय ऐसा सिर्फ कुछ घंटो के लिए ही हो पाया था. 27 जुलाई 2017 को अमेजन के शेयर चढऩे के बाद जेफ बेजोस की संपत्ति बढ़ गई थी.

हालांकि अगले दिन के कारोबार में कंपनी के शेयर गिरने के बाद फिर से अमीरों की लिस्ट में बिल गेट्स पहले पायदान पर काबिज हो गए थे. कथित तौर पर बेजोस ने इस साल अपने संपत्ति में 10.2 अरब डॉलर जोड़ा है. करीब 6 माह पहले अमानसियो ऑर्टेगा और वॉरेन बफेट को पीछे छोडक़र जेफ बेजोस दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बने थे.

पहली बार वर्ष 1988 में जेफ बेजोस फोर्ब्स के 400 में शामिल हुए थे. एक रिपोर्ट के मुताबिक, माइक्रोसॉफ्ट की अच्छी कमाई के रिपोर्ट के साथ उसके स्टॉक्स में भी तेजी आई है. जिसके बाद बिल गेट्स की कमाई में करीब 2,405 करोड़ डॉलर का इजाफा हुआ है.

दुनिया के इन दो सबसे अमीरों की कंपनियां माइक्रोसॉफ्ट और अमेजन मार्केट कैप के लिहाज से दुनिया के शीर्ष 5 कंपनियों में शामिल है. माइक्रोसॉफ्ट जहां दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी कंपनी है तो वहीं अमेजन भी दुनिया के सबसे बड़ी कंपनियों के मामले में चौथे स्थान पर हैं. वहीं एप्पल अभी दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है.

First published: 28 October 2017, 13:50 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी