Home » बिज़नेस » Amazon, Flipkart gave 140,000 jobs in India before festival sale
 

फेस्टिवल सेल से पहले Amazon, Flipkart ने दी भारत में दी 140,000 नौकरियां

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 September 2019, 10:08 IST

ई-कॉमर्स की दिग्गज कंपनी अमेजन और फ्लिपकार्ट ने अपनी फेस्टिवल फेस्टिवल सेल सेल से पहले सप्लाई चेन, लास्ट माइल कनेक्टिविटी और कस्टमर सपोर्ट के लिए 1.4 लाख से ज्यादा अस्थाई नौकरियां दी हैं. Amazon.in ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि उसने अपने फुलफिलमेंट सेंटर, वितरण स्टेशनों और ग्राहक सेवा के लिए 90,000 से अधिक रोजगार के अवसर पैदा किए हैं. इसी तरह, वॉलमार्ट के स्वामित्व वाली फ्लिपकार्ट ने अपनी आपूर्ति श्रृंखला, लॉजिस्टिक्स आर्म और ग्राहक सहायता में 50,000 से अधिक प्रत्यक्ष रोजगार जोड़े हैं.

फ्लिपकार्ट के एक बयान में कहा गया है कि पिछले साल की तुलना में सेलर नेटवर्क के माध्यम से अप्रत्यक्ष नौकरियों में 30 प्रतिशत तक की वृद्धि हुई है, जो कि बिग बिलियन डेज़ की बिक्री में 6.5 लाख थी. ऑफलाइन रिटेल की तरह, ई-कॉमर्स कंपनियों ने दशहरा और दिवाली के दौरान बिक्री में उल्लेखनीय उछाल देखा है. सितंबर-नवंबर की अवधि आम तौर पर इन कंपनियों की वार्षिक बिक्री को बढाती है.


 

अमेज़न ने कहा कि उसने मुंबई, दिल्ली, हैदराबाद, चेन्नई, बेंगलुरु, अहमदाबाद और पुणे जैसे शहरों में अच्छी स्थिति बनाई है. मेज़न इंडिया के उपाध्यक्ष अखिल सक्सेना ने कहा "इस साल हमने पिछले त्योहारी सीज़न की तुलना में मौसमी सहयोगियों की संख्या को दोगुना करने के लिए अवसरों का सृजन किया है. ये मौसमी सहयोगी हमारे ग्राहकों को बेहतर सेवा देने और देश भर में तेज़ी से डिलीवरी सुनिश्चित करने के लिए हमारी क्षमताओं में वृद्धि करेंगे."

अमेरिका स्थित कंपनी ने कहा कि उसके पास 11 शहरों में 15 ग्राहक सेवा साइटें हैं जो कन्नड़, अंग्रेजी, हिंदी, तमिल में ई-मेल, चैट, सोशल मीडिया और फोन कॉल के माध्यम से ग्राहकों को प्री-एंड पोस्ट-ऑर्डर ग्राहक सेवाओं के लिए समर्थन प्रदान करती हैं.

WhatsApp पर चलाइये अपना HDFC बैंक खाता, पता कीजिये ये सारी जानकारियां

First published: 25 September 2019, 10:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी