Home » बिज़नेस » Amazon founder Jeff Bezos' divorce final with $38 billion settlement: Report
 

अमेज़न के बॉस बेजोस ने तलाक़ के लिए चुकाए 38 बिलियन डॉलर, अब भी सबसे अमीर

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 July 2019, 13:18 IST

मैकेंजी बेजोस और जेफ बेजोस की शादी के 25 साल बाद तलाक हो गया है. किंग काउंटी वाशिंगटन के एक न्यायाधीश ने शुक्रवार को एक आदेश पर हस्ताक्षर किये जिसमें दोनों के अलग अलग होने को अंतिम रूप दिया गया. इसमें MacKenzie के नाम Amazon.com इंक के 19.7 मिलियन शेयरों के हस्तांतरण को निर्धारित किया गया है. इसके साथ ही वह ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स में दुनिया के 500 सबसे अमीर लोगों में 22 वें स्थान पर आ गई. उनकी 4% की हिस्सेदारी 38.3 बिलियन डॉलर है.

उनके पूर्व पति बेजोस अब भी जो दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन रिटेलर और वेब-सेवा कंपनी के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में 12% हिस्सेदारी यानी 114.8 बिलियन डॉलर के साथ दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति बने हुए हैं. इस सप्ताह की शुरुआत में इस दंपति ने अपने बच्चों के लिए एक पेरेंटिंग प्लान दायर किया. मैकेंजी बेजोस 49 वर्षीय उपन्यासकार हैं , उन्होंने अप्रैल के एक ट्वीट में कहा कि उन्होंने 55 वर्षीय जेफ बेजोस को वाशिंगटन पोस्ट और अंतरिक्ष-अन्वेषण कंपनी ब्लू ओरिजिन में अपने सभी हित दिए.

 

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, 12% अमेज़न हिस्सेदारी यानी 112 बिलियन डॉलर की हिस्सेदारी के साथ 55 वर्षीय जेफ बेजोस दुनिया की सबसे अमीर व्यक्ति हैं. उन्होंने एक अप्रैल ट्वीट में कहा, वॉशिंगटन पोस्ट और अंतरिक्ष-अन्वेषण कंपनी ब्लू ओरिजिन, 49 वर्षीय मैकेंजी बेजोस सहित अन्य संपत्ति को बरकरार रखेंगे.

इस जोड़े ने शादी के 26 साल बाद 2012 में तलाक के लिए अर्जी दी और दो साल बाद उनका ट्रायल कॉन्टिनेंटल रिसोर्सेज इंक के चेयरमैन और सीईओ हैम के साथ हो गया, जिससे उन्हें 16.1 बिलियन डॉलर के अपने अनुमानित 972 मिलियन के डॉलर भुगतान का आदेश दिया गया. बाद में अर्नाल्ड ने इस मामले को फिर से खोलने की मांग की लेकिन ओक्लाहोमा सुप्रीम कोर्ट ने 2015 में अपील खारिज कर दी.

मिलिए नेपाल के मुकेश अंबानी से, Jio की तरह लाने वाले हैं फ्री-इंटरनेट क्रांति

 

First published: 6 July 2019, 13:18 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी