Home » बिज़नेस » Amazon has 1,300 vacancies in India, highest in Asia-Pacific
 

भारत में सबसे ज्यादा नौकरियां ला रहा है Amazon, चीन को भी छोड़ा पीछे

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 January 2019, 11:02 IST

सरकार की ताजा कठोर नीतियों के बावजूद भारत पर अमेजन का दबदबा कायम है, एशिया-पैसिफिक में कंपनी की वेबसाइट पर मौजूद आंकड़ों के अनुसार, भारत में कंपनी की सबसे ज्यादा जॉब ओपनिंग है. चीन की तुलना में यहां ओपनिंग लगभग तीन गुना अधिक है.

भारत में कंपनी अपने ई-कॉमर्स और व्यवसाय (AWS) के अलावा भुगतान, सामग्री (प्राइम वीडियो), आवाज-सहायक (एलेक्सा), खाद्य खुदरा और ग्राहक सहायता जैसे क्षेत्रों में काफी विस्तार कर रही है. 2018 के अंत में अमेज़न ने भारत में 60,000 से अधिक लोगों को सीधे रोजगार दिया.

 

यह 6.1 लाख कर्मचारियों की वैश्विक ताकत का लगभग 10% है. ज्यादातर ताजा हायरिंग बेंगलुरु, हैदराबाद और चेन्नई में हुई. इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार उद्योग के सूत्रों ने कहा कि अमेज़न इस रोजगार सृजन का जिक्र केंद्र सरकार के साथ चल रही चर्चा में कर सकता है.

हालही में अमेजन इंडिया ने 50,000 पदों पर भर्ती के लिए वैकेंसी निकाली थी. अमेजन ने त्योहारों से पहले देश भर के अपने स्टाफ नेटवर्क में 50,000 अस्थायी पद सृजित किए हैं. अमेजन इंडिया ने अपने प्रतिद्वंद्वी फ्लिपकार्ट को त्योहारी सीजन में कड़ी टक्कर देने के लिए कर्मचारियों की संख्या में इतनी बड़ी बढ़ोतरी करने का एलन किया.

अमेजन इंडिया के देशभर में 50 से अधिक सप्लाई सेंटर, छंटाई केंद्र और लगभग 150 डिलिवरी सेंटर है. 10वीं, 12वीं पास युवाओं के लिए जॉब पाने का ये शानदार मौका दे रहा है.

First published: 14 January 2019, 11:02 IST
 
अगली कहानी