Home » बिज़नेस » Amazon international sales sees slowdown, blames late Diwali in India
 

Amazon ने अपने घाटे के लिए दिवाली को क्यों ठहराया जिम्मेदार, जानकर रह जायेंगे हैरान

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 October 2018, 13:09 IST

जानी मानी ई कॉमर्स कंपनी अमेज़न ने अपने अंतरराष्ट्रीय कारोबार ने बड़ी गिरावट दर्ज की है. अमेज़न ने इस मंदी के लिए भारत की दीवाली को सीधे तौर पर दोषी ठहराया है. गौरतलब है कि भारत अमेज़न के लिए बड़ा बाजार है और कंपनी का कहना है कि इस बार भारत में देर से आ आरही दिवाली उनके इस मंदी का प्रमुख कारण है. अमेज़न पहले ही भारत ने 5 अरब डॉलर का निवेश करने की योजना बाँदा चुका है और वह भारत में और भी अधिक निवेश करना चाहता है.

अमेज़न के लिए एक चिंता का बड़ा कारण यह भी है कि उसका अमेरिकी प्रतिद्वंदी वालमार्ट भारत में कदम रख चुका है और वह फ्लिपकार्ट के साथ बिक्री के नए-नए अभियान चला रहा है. एक साल पहले जहां अमेज़न के इंटरनेशनल कारोबार में 29 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई थी वहीं इस साल यह 13 फीसदी बढ़कर 15.5 अरब डॉलर हो गई. सिएटल स्थित ई-कॉमर्स जायंट ने एक साल पहले 936 मिलियन डॉलर की हानि की तुलना में 385 मिलियन डॉलर का परिचालन घाटा दर्ज किया था.

 

निवेशकों के साथ एक सम्मेलन के दौरान अमेज़ॅन ने कहा ''उम्मीद है कि दिसंबर में तिमाही में अंतरराष्ट्रीय बिक्री बढ़ेगी इसके लिए हम भारत में दीवाली के कारण धन्यवाद देते हैं''. अमेज़न ने कहा ''इस साल दिवाली के समय में बदलाव हुआ है. पिछले साल दीवाली बिक्री में से करीब आधा क्वाटर 3 में हुई, इस साल यह क्यू 4 में होगी. दिवाली बिक्री के पहले चरण में फ्लिपकार्ट और अमेज़न दोनों ने देश में ई-कॉमर्स के क्षेत्र में बढचढ कर हिस्सा लिया है.

अमेज़न इंडिया ने फेस्टिवल सेल में अपना अबतक का सबसे सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दर्ज किया है. जिस पर अब तक फ्लिपकार्ट के द बिग बिलियन डेज़ सेल का कब्ज़ा माना जाता था. अमेज़न ने स्मार्टफोन की अच्छी बिक्री से प्रेरित होकर नई सर्विस लांच की है. इस सर्विस के तहत स्मार्टफोन आर्डर करने के पांच घंटे ने यह आपके घर पहुंच जायेगा.

Amazon का नया धमाका: मात्र 5 घंटे ने घर पहुंचेगा स्मार्टफोन, ऐसे उठायें सर्विस का लाभ भी पढ़ें : 

First published: 26 October 2018, 12:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी