Home » बिज़नेस » Amazon makes bid to spoil Walmart-Flipkart deal offers 60 percent stake
 

Flipkart के 60 फीसदी शेयर खरीद सकती है Amazon, लेकिन Walmart रेस में आगे

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 May 2018, 13:38 IST

भारत के ई-कॉमर्स मार्केट की सबसे बड़ी कंपनी फ्लिपकार्ट को खरीदने की होड़ मची है. वहीं जानकारों का दावा है कि फ्लिपकार्ट को खरीदने में अमेरिका का सबसे बड़ा रीटेल ग्रुप वॉलमार्ट लगभग सफल हो चुका है. वहीं दूसरी तरफ, अमेरिका के सबसे बड़े ई-रिटेल कंपनी अमेजन ने भी फ्लिपकार्ट पर कब्जा कायम करने के लिए 60 फीसदी शेयर खरीदने का प्रस्ताव सामने रखा है.

बता दें वॉलमार्ट ने दुनिया के सबसे बड़े मुक्त बाजार भारत की दिग्गज ई-रिटेल फ्लिपकार्ट की 55 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने का प्रस्ताव रखा है. वहीं इस डील के साथ वॉलमार्ट अमेरिका में अमेजन के हाथों मिली मात की भरपाई करने की कोशिश कर रहा है. इस डील के हो जाने के साथ ही वॉलमार्ट दुनिया के एक बड़े बाजार पर अपना कब्जा जमा लेगा. इसके दूसरी तरफ डील को रोकने के लिए बुधवार को अमेजन ने फ्लिपकार्ट के सामने 60 फीसदी शेयर खरीदने का प्रस्ताव रखा है.

ये भी पढ़ें-भारतीय मूल के वैज्ञानिकों ने खोजी तकनीक, सूरज की रोशनी और पानी से बनाएंगे हाइड्रोजन ईंधन

गौरतलब है कि मौजूदा समय में जापान की सॉफ्टबैंक फ्लिपकार्ट में सबसे बड़ा निवेशक है. जापानी कंपनी ने भी फ्लिपकार्ट पर अपनी पकड़ बनाने की संभावनाओं को अभी खत्म नहीं किया है. सॉफ्टबैंक ने फ्लिपकार्ट में 4 बिलियन डॉलर अतिरिक्त का निवेश करने का प्रस्ताव सामने किया है यदि फ्लिपकार्ट के शेयर होल्डर्स वॉलमार्ट के साथ डील की जगह अमेजन से मर्जर डील को तरजीह देता है.

अमेरिकी दिग्गज वॉलमार्ट ने इस डील के लिए भारतीय कंपनी फ्लिपकार्ट का 20 बिलियन डॉलर का आंकलन किया है जो कि अमेजन द्वारा किए गए आंकलन से अधिक है. हालांकि जापानी की कंपनी सॉफ्टबैंक ने फ्लिपकार्ट पर अमेजन से डील करने पर दबाव बना रखा है.

ये भी पढ़ें-अब ऑक्सीटोसिन नहीं बेच पाएंगी निजी कंपनियां, सरकार ने इस डर से लगायी रोक

वहीं मीड़िया रिपोर्टस के मुताबिक फ्लिपकार्ट के शेयरहोल्डर्स को वॉलमार्ट की डील फायदेमंद लग रही है. जानकारों का यह भी दावा है कि अमेजन-फ्लिपकार्ट डील देश के कई क्षेत्रों के कारोबारियों को भी रास नहीं आ रहा है. वहीं इस मामले के जानकारों का यह भी दावा है कि फ्लिपकार्ट के शेयर होल्डर्स को अमेजन वॉलमार्ट की डील इसलिए भी फायदेमंद लग रही है, क्योंकि वॉलमार्ट डील से उन्हें उनके शेयर के बदले कैश मिल जाएगा.

First published: 3 May 2018, 13:38 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी