Home » बिज़नेस » Amazon may buy 7-8% stake in Future Retail for Rs 25 billion: Report
 

Amazon खरीद सकता है फ्यूचर ग्रुप में हिस्सेदारी, फ्लिपकार्ट से मुकाबले की तैयारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 October 2018, 16:41 IST

अमेरिकी ई-कॉमर्स कंपनी अमेज़न जल्द एक बड़ी डील कर सकता है. सीएनबीसी-टीवी 18 ने सूत्रों का हवाला देते हुए खबर दी है कि अमेज़न जल्द निवेशक शाखा के माध्यम से भारत की फ्यूचर रिटेल लिमिटेड में कम से कम 7 फीसदी से 8 फीसदी हिस्सेदारी खरीद सकता है. चैनल की रिपोर्ट के अनुसार कहा कि संभावित नकदी-और-स्टॉक सौदा अंतिम चरण में है.

यह 25 अरब रुपये (338 मिलियन डॉलर) के लगभग हो सकता है और अगले दो हफ्तों में इस पर हस्ताक्षर होने की संभावना है. फ्यूचर ग्रुप किशोर बियानी की कपंनी है. जिसका हेडक्वाटर मुंबई में है. वर्तमान में फ्यूचर ग्रुप कई लिस्टेड कंपनियों के साथ भारत की सबसे बड़ी रिटेल कंपनी के रुप में स्थापित है. फ्यूचर ग्रुप अपनी रिटेल चैन को और अधिक विस्तृत करना चाहता है.

इस साल की शुरुआत में मीडिया रिपोर्टों में कहा गया था कि अमेज़न गूगल और अलीबाबा समर्थित पीटीएम को तकर देने के लिए फ्यूचर रिटेल में 10 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए बातचीत कर रहा है. हालांकि खुदरा विक्रेताओं ने इन रिपोर्टों से इंकार कर दिया था. यह माना जा रहा है कि वॉलमार्ट इंक के फ्लिपकार्ट से प्रतिस्पर्धा करने के लिए अमेज़न ये कदम उठा सकता है.

सितंबर में अमेज़ॅन, निजी इक्विटी फर्म समारा कैपिटल के साथ, 42 अरब रुपये (568.03 मिलियन डॉलर) के उद्यम मूल्य के लिए आदित्य बिड़ला समूह की स्वामित्व वाली 'मोर' खुदरा श्रृंखला खरीदी थी. हालांकि अभी इस डील पर अमेज़न इंडिया और फ्यूचर रिटेल की ओर से कोई बयां नहीं आया है.

अमेज़न लगातार भारत में अन्य प्रतिस्पर्धियों के साथ मुकाबला करने के लिए अपने निवेश में बढ़ोतरी कर रहा है. हाल ही में कंपनी ने 50,000 पदों पर भर्ती के लिए वैकेंसी निकाली थी. अमेजन ने त्योहारों से पहले देश भर के अपने स्टाफ नेटवर्क में 50,000 अस्थायी पद सृजित किए हैं.

अमेजन इंडिया ने अपने प्रतिद्वंद्वी फ्लिपकार्ट को त्योहारी सीजन में कड़ी टक्कर देने के लिए कर्मचारियों की संख्या में इतनी बड़ी बढ़ोतरी करने का एलन किया. अमेजन इंडिया के देशभर में 50 से अधिक सप्लाई सेंटर, छंटाई केंद्र और लगभग 150 डिलिवरी सेंटर है. 10वीं, 12वीं पास युवाओं के लिए जॉब पाने का ये शानदार मौका है.

ये भी पढ़ें : एच-1बी वीजा: 1000 आईटी कंपनियों ने किया अमेरिकी इमिग्रेशन एजेंसी के खिलाफ मुकदमा

First published: 16 October 2018, 16:36 IST
 
अगली कहानी