Home » बिज़नेस » Amazon will not refund price adjustments except TV's
 

अमेजॉन ने बदली अपनी रीफंड नीति, मुश्किल होगा सामान बदलना

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 May 2016, 12:28 IST

उत्पादों की लंबी सूची और प्रतिस्पर्धात्मक दामों के चलते काफी लोग अमेजॉन पर शापिंग करते हैं. कम दामों में उत्पाद खरीदने के बाद कभी-कभी कुछ ही दिनों के भीतर उन उत्पादों के दाम और भी कम हो जाते हैं.

जब ऐसा होता है तब सामान्यत: अमेजॉन के ग्राहक मूल्य समायोजन की रिक्वेस्ट भेज सकते हैं और खरीदारी के सात दिनों के भीतर दाम के अंतर की रकम मिल जाती है. लेकिन रेड्डिट पर एक ग्राहक की पोस्ट के मुताबिक अब यह विकल्प अमेजॉन समाप्त कर रहा है.

एक बयान जारी कर अमेजॉन ने कहा कि मूल्य समायोजन की नीति केवल टेलीविजन पर लागू होती है. जबकि अन्य सभी वर्गों में की गई खरीदारी के संबंध में की जाने वाली मूल्य वापसी को अमेजॉन अपवाद मानता था.

कुछ लोग इस कदम को नए स्टार्टअप्स से पैदा हुई चुनौतियोंं की प्रतिक्रिया मानते हैं, जो ग्राहकों की खरीदारी के बिल की जानकारी लेकर दाम कम होने पर उन्हें सूचित करते हैं. 

अमेजॉन ने रिकोड को बताया कि उसने ग्राहकों को इस बाबत भी सचेत किया है कि वे सुरक्षा कारणों के चलते अपने खाते की जानकारी थर्ड पार्टी (प्राइस ड्रॉप पर निगरानी रखने वाली सेवाएं) को न दें. 

ऐसा लगता है कि कंपनी अपने रिफंड और रिटर्न (दाम वापसी और उत्पाद वापसी) की नीतियों को सख्त करने का प्रयास कर रही है. इसने अमेजॉन इंडिया के लिए अपनी रिटर्न पॉलिसी को पहले ही समायोजित करते हुए विशेषरूप से मोबाइल फोन, टैबलेट्स, लैपटॉप्स, डेस्कटॉप्स, मॉनिटर्स, कैमरा और कैमरा लेंस को बाहर रखा है.

इस वर्ग के बाहर के उत्पाद या टेलीविजन के लिए कंपनी रिटर्न और रिपरचेज के पुराने रास्ते पर ही है. 

First published: 26 May 2016, 12:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी