Home » बिज़नेस » Ambani family received income tax notice under Black Money Act: report
 

अंबानी परिवार को मिला ब्लैक मनी एक्ट के तहत इनकम टैक्स का नोटिस : रिपोर्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 September 2019, 9:08 IST

आयकर विभाग की मुंबई इकाई ने कई देशों में एजेंसियों से प्राप्त जानकारी के आधार पर जांच के बाद देश के बड़े कारोबारी मुकेश अंबानी के परिवार के सदस्यों को 2015 के ब्लैक मनी एक्ट के प्रावधानों के तहत नोटिस दिया है. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार यह नोटिस बेहद गुपचुप तरीके से दिया गया.

28 मार्च 2019 को मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी और उनके तीन बच्चों के नाम कथित अघोषित विदेशी आय के लिए यह नोटिस भेजा गया था. सरकार द्वारा 2011 में जिनेवा के एचएसबीसी में अनुमानित 700 भारतीय व्यक्तियों और संस्थाओं की जानकारी प्राप्त करने के बाद जांच शुरू की गई थी.

 

 

इंटरनेशनल कंसोर्टियम ऑफ इंवेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स द्वारा फरवरी 2015 स्विस लीक्स का खुलासा किया था, जिसमे एचएसबीसी जिनेवा 1,195 खाताधारकों का पता चला था. रिपोर्ट के अनुसार 4 फरवरी 2019 को आयकर जांच रिपोर्ट का विवरण और 28 मार्च 2019 को भेजे गए नोटिसों से पता चलता है कि इन 14 संस्थाओं में से एक कैपिटल इनवेस्टमेंट ट्रस्ट के लाभार्थियों के रूप में अंबानी परिवार के सदस्यों का नाम सामने आया है.

हालांकि रिलायंस के प्रवक्ता ने कहा उन्हें इस तरह का कोई नोटिस प्राप्त नहीं हुआ है." रिपोर्ट के अनुसार मुंबई इकाई और केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के शीर्ष अधिकारियों के बीच मंथन के बाद नोटिस दिए गए थे. नोटिसों भेजने से  कुछ दिनों पहले अंतिम मंजूरी दी गई थी.

PNB scam: अब ED के शिकंजे में नीरव मोदी का भाई, इंटरपोल ने भेजा रेड कॉर्नर नोटिस

First published: 14 September 2019, 8:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी