Home » बिज़नेस » American president Donald trump tweets, We are putting major additional Sanctions on Iran on Monday
 

क्या ईरान को बर्बाद कर मानेगा अमेरिका? ट्रंप ने फिर की कड़े प्रतिबंध लगाने की घोषणा

दीपक कुमार सिंह | Updated on: 23 June 2019, 13:12 IST

अमेरिका और ईरान के बीच तल्खी बढ़ती ही जा रही है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने धमकी देते हुए कहा है कि ईरान के खिलाफ नये बड़े प्रतिबंध लगाये जाएंगे. ट्रंप कुछ ही घंटे पहले कहा था कि यदि ईरान परमाणु हथियार बनाने पर काम करना बंद कर दे तो वह ईरान के सबसे अच्छे दोस्त बन सकते हैं.

डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर कहा कि ‘‘हम ईरान के ऊपर सोमवार से नये बड़े प्रतिबंध लगाने जा रहे हैं. ईरान के पास परमाणु हथियार नहीं हो सकता! हमें ओबामा की भयानक योजना के तहत मौजूदा शर्त स्वीकार्य नहीं है.'' हालांकि ट्रंप ने ये भी कहा कि मैं उस दिन का इंतजार कर रहा हूं जब ईरान से प्रतिबंध हट जाते हैं और वे फिर से एक उत्पादक और समृद्ध राष्ट्र बन जाते हैं यह जितनी जल्दी होता है बेहतर होगा.

गौरतलब है कि दो दिन पहले युद्ध की स्थिति तब बन गई थी जब ईरान ने एक अमेरिकी मानव रहित विमान को मार गिराया था. इसके बाद ट्रंप ने ईरान पर हवाई हमले के आदेश दिए थे हालांकि हमले से महज 10 मिनट पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ने इसे रोक दिया था क्योंकि बमबारी में कम से कम 150 ईरानी नागरिक मारे जाते.

Budget 2019: बजट की तैयारी शुरू, सरकार किसानों को दे सकती है ये बड़ी सौगात

ये तनाव तब पैदा हुआ जब ओमान की खाड़ी में तेल टैंकरों पर हमला किया गया, अमेरिका ने इसके लिए ईरान को जिम्मेदार ठहराया जिसे ईरान ने ख़ारिज कर दिया.इसका असर पूरी दुनिया में तेल की कीमतों में बढ़ोतरी के रूप में देखने को मिली. 

अमेरिका की नीति है कि ईरान पर कड़े आर्थिक लगाकर उसे झुकने पर मजबूर कर दिया जाए या तो वहां की जनता महंगाई और समस्याओं से परेशान होकर सत्ता पलट दे और वहां अमेरिकी परस्त सरकार बने. वर्त्तमान की हसन रूहानी सरकार भी अपने एजेंडे पर कायम है और अमेरिका की परमाणु नीति पर झुकने को तैयार नहीं है.  

First published: 23 June 2019, 13:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी