Home » बिज़नेस » Ampere Electric Vehicles Launches Two New V48 and Reo Li-Ion Electric Scooters In India
 

इस कंपनी ने लॉन्च किए दो नए स्कूटर, कीमत के साथ ही माइलेज है जबरदस्त

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 May 2018, 19:12 IST

कोयंबटूर स्थित इलेक्ट्रिक व्हीकल मैन्युफैक्चर एम्पेयर व्हीकल्स (Ampere Vehicles) ने भारतीय बाजार में 25 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड वाले दो नए इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किए है. जिसमें एक एम्पेयर वी48 है, जिसकी कीमत 38 हजार रुपये रखी है.

वहीं दूसरा रियो Li-Ion है जो 46 हजार रुपये में मिल रहा है. इन दोनों स्कूटर में कंपनी की तरफ से लिथियम-ऑयन बैटरी पैक चार्जर दिया जा रहा है. इन दोनों स्कूटर की खास बात ये है कि इनका रजिस्ट्रेशन कराने की जरूरत नहीं है.

ये स्कूटर क्यों है खास

कंपनी की तरफ से दावा किया गया है कि एम्पेयर वी48 और रियो Li-Ion दोनों ही स्कूटर में 250W का ब्रशलेस डीसी मोटर लगी है. जो लिथियम ऑयल बैटरी से एनर्जी लेती है. इन दोनों ही स्कूटर को चार्ज करने के बाद 65 से 70 किमी. तक चलाया जा सकता है. इनकी बैटरी को फुल चार्ज करने में 4 से 5 घंटे का समय लगता है.

एम्पेयर वी48 पर 100 किलो तक वजन ले जाया जा सकता है. वहीं रियो Li-Ion स्कूटर पर 120 किलो तक वजन ले जाया सकता है. स्कूटर लॉन्च करने के साथ ही कंपनी ने एक लिथियम-ऑयल चार्जर भी लॉन्च किया है.

लिथियम-ऑयल चार्जर की कीमत 3000 रुपये रखी गई है. इस चार्जर में दो स्टेज प्रोफाइल लगे हुए हैं. जिससे वोल्टेज और करंट का लेवल बदला जा सकता है.

आपको बता दें कि एम्पेयर व्हीकल्स पिछले एक साल से इलेक्ट्रिक मोटर और इलेक्ट्रिक स्कूटर बना रही है. कंपनी का रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर कोयंबटूर में है. कंपनी के 14 राज्यों में 150 डीलरशिप है. कंपनी का फोकस II और टियर III श्रेणी के शहरों में अपना कारोबार बढ़ाने पर है.

कंपनी ने साल 2008 में भारत में अपना कारोबार शुरू किया था. कंपनी ने अब तक 35 हजार से ज्यादा इलेक्ट्रिक स्कूटर की बिक्री कर दी है. कंपनी इलेक्ट्रिक मोटर के अलावा चार्जर और बैटरी कंट्रोलर भी बना रही है. बैटरी पैक्स को ताइवान और चीन से मंगाया जाता है. आपको बता दें कि प्रदूषण को देखते हुए सरकार भी इलेक्ट्रिक वाहनो को बढ़ावा दे रही है.

 

First published: 18 May 2018, 19:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी