Home » बिज़नेस » #Amul Topical: RBI Governor raghuram rajan deserves an extension?
 

रघुराम राजन के दूसरे कार्यकाल के समर्थन में अमूल गर्ल

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 May 2016, 16:27 IST
(कैच न्यूज)

रिजर्व बैंक के गर्वनर रघुराम राजन पर बीजेपी सांसद सुब्रमण्यम स्वामी के लगातार निजी हमले के बीच अमूल ने राजन के समर्थन में एक विज्ञापन बनाया है.

ताजातरीन घटनाओं पर सटीक और व्यंग्य से परिपूर्ण टिप्पणी करने वाली अमूल ने मंगलवार को ट्विटर पर एक पोस्ट के जरिए पूछा है, 'क्या राजन एक और कार्यकाल के हकदार हैं?

इस विज्ञापन में लेट रघुरामेन! (Let Raghuramain!) से हेडिंग लगाई है. तस्वीर में अमूल गर्ल के साथ एक व्यक्ति को दिखाया गया है. व्यक्ति के एक हाथ में ब्रेड-बटर और दूसरे हाथ में रुपये का चिह्न है. अमूल गर्ल राजन के लिए दूसरे कार्यकाल की मांग कर रही हैं.

सितंबर, 2013 में तत्कालीन यूपीए सरकार ने रघुराम राजन को रिजर्व बैंक का गवर्नर नियुक्त किया था. राजन का कार्यकाल सितंबर महीने में समाप्त हो रहा है, लेकिन उनका कार्यकाल बढ़ाया भी जा सकता है.

राजन के अगले कार्यकाल के सवाल पर पिछले दिनों वित्त मंत्री अरुण जेटली कह चुके हैं कि सरकार और रिजर्व बैंक जिम्मेदार संस्थान हैं और 'किसी अन्य कारक' से प्रभावित हुए बिना निर्णय किया जाएंगे.

सुब्रमण्यम स्वामी: आरबीआई गवर्नर को शिकागो भेज देना चाहिए

पिछले कुछ दिनों से बीजेपी सांसद स्वामी देश की खराब आर्थिक स्थिति के लिए राजन को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं. स्वामी के अनुसार राजन ने मुद्रास्फीति के नाम पर ब्याज दरें बढ़ाईं, जिसका बुरा असर देश पर पड़ा.

सुब्रमण्यम स्वामी ने आरबीआई गवर्नर के कामकाज पर सवाल उठाते हुए कहा कि उनकी नीतियां देश हित में नजर नहीं आतीं.

इसके अलावा 17 मई को स्वामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखी अपनी चिट्ठी में आरोप लगाया था कि रघुराम राजन मानसिक रूप से पूरी तरह भारतीय नहीं हैं. राजन ने जानबूझ कर भारतीय अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाया है.

रघुराम राजन: मेरे आसपास काफी 'बारूद' फैला है

आपको बता दें कि पिछले महीने टाइम मैगजीन ने विश्व के 100 प्रभावशाली व्यक्तियों की सूची में राजन का नाम शामिल किया था. टाइम के अनुसार कि राजन ऐसे गिने-चुने अर्थशास्त्रियों मे शामिल हैं, जिन्होंने वैश्विक संकट और गिरावट में भारत को रास्ता दिखाया है.

अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) में 2003 से 2006 के दौरान मुख्य अर्थशास्त्री के रूप में काम करते हुए राजन ने अार्थिक मंदी की भविष्यवाणी की थी.

सुब्रमण्यम स्वामी: मानसिक रूप से रघुराम राजन पूरे भारतीय नहीं

राजन के समर्थन के अलावा अमूल कंपनी इससे पहले भी बहुचर्चित हेलीकॉप्टर घोटाला, उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग और देश में सूखे की मार पर केंद्रित विज्ञापन दे चुकी है.

First published: 25 May 2016, 16:27 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी