Home » बिज़नेस » An idea has changed his world, he left job and starts business, became success, now earn monthly 4 lakh rupees
 

इस बिजनेस आइडिया ने बदल दी शख्स की किस्मत, 4 लाख महीने की कर रहा कमाई

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 September 2018, 16:14 IST

IDEA सेलुलर का पंच लाइन काफी लोकप्रीय हुआ "एक आइडिया जो बदल दे आपकी दुनिया". कुछ ऐसा ही किया पंजाब के रहने वाले गुरशरण सिंह के एक आइडिया ने. वैसे आइडिया ज्यादातर लोगों के पास होते हैं, लेकिन उसे बिजनेस में बदलने की हिम्मत और सफल होने की काबिलियत कम ही लोगों में होता है.

ऐसे ही एक शख्स हैं गुरशरण सिंह, जिन्होंने लीक से हटकर बिजनेस शुरू किया और आज वो प्रत्येक महीने 4 लाख रुपए की कमाई कर रहे हैं और कई लोगों को रोजगार दे रहे हैं.

गुरशरण सिंह एग्रीकल्चर मार्केटिंग मैनेजमेंट करने के बाद वो एक एक निजी कंपनी में नौकरी करने लगे. वे शुरू से ही अपना बिजनेस करना चाहते थे लेकिन उनके दिमाग में कोई व्यापार की योजना नहीं आ रही थी. नौकरी के दौरान उन्होंने नोटिस किया कि सरकार किसानों को जैविक फर्टिलाइजर के  उपयोग के लिए प्रोत्साहित कर रही है.

फर्टिलाइजर में नाइट्रोजन की बहुतायत मात्रा होती है गोबर में भी नाइट्रोजन पाया जाता है. यहीं से उनको बिजनेस का आइडिया मिला और बहुत सीमित पूंजी  से वर्मीकम्पोस्ट बनाने की शुरुआत हुई. आज उनकी कंपनी का सालाना टर्नओवर 50 लाख रुपए  है.

गोबर से बनाता है वर्मीकम्पोस्ट/जैविक खाद

वर्मीकम्पोस्ट को बनाने में गोबर का ज्यादा इस्तेमाल होता है, इसके अलावा सड़े-गले पत्ते, कूड़े को गोबर में मिक्स करने के बाद उसमें केंचुआ डाला जाता है. केंचुए के अपशिष्ट वर्मीकम्पोस्ट कहलाता है. एक ट्रॉली वर्मीकम्पोस्ट को बनाने में 1200 से 1500 रुपए का खर्च होता है और कम्पोस्ट 70 से 90 दिनों में तैयार हो जाता है.

First published: 2 September 2018, 16:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी