Home » बिज़नेस » Angel Tax in the difficulties to put startups, know what is Angel tax
 

बैंक खातों से कट जा रहे हैं लाखों रुपये, जानिए क्या है एंजेल टैक्स? जिससे मुश्किल में हैं स्टार्टअप्स

सुनील रावत | Updated on: 9 February 2019, 15:14 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्टार्टअप इंडिया स्कीम को बढ़ावा देने के लिए जोरशोर से अभियान चलाया लेकिन अब एक टैक्स ने देश के स्टार्टअप को मुश्किल में डाल दिया है. हालही में इनकम टैक्स विभाग ने दो स्टार्टअप्स के बैंक खातों को सीज कर लिया. बेबीगोगो और ट्रेवेलखाना नामक स्टार्टअप्स ने कहा कि उनके बैंक खातों से 72 लाख और 33 लाख आयकर द्वारा जब्त किये गए हैं. शेरोज़ के सह-संस्थापक और बेबीगोगो के संस्थापक सिद्धार्थ अहलूवालिया ने बताया कि उन्हें बुधवार को बैंक से कटौती का एसएमएस मिला.

अहलूवालिया ने कहा कि हमें कर विभाग या बैंक से इस बारे में कोई अधिसूचना नहीं मिली थी कि दो महीने पहले कर नोटिस जारी किया गया था, जिसमें कंपनी ने सभी कर दस्तावेजों का जवाब दिया था. अहलूवालिया ने कहा ''मुझे बैंक से बैंक बैलेंस के बारे में एक एसएमएस मिला - 72 लाख रुपये बैंक से काटे गए."शुक्र है, हमने अधिग्रहण किया था.

हालांकि TravelKhana के संस्थापक पुष्पिंदर सिंह के लिए चीजें बहुत अधिक गंभीर हैं. सिंह ने ट्विटर पर कहा, “बैंक प्रबंधक ने कहा कि 4 आईटी निरीक्षक आए और बैंक प्रबंधक को सभी खातों से डीडी बनाने के लिए मजबूर किया. सिंह का दावा है कि केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने यात्राखाना के बैंक खातों को भी फ्रीज करते हुए 33 लाख जब्त किए हैं. सिंह ने इसे ट्विटर पर 'कर आतंकवाद' कहा.

क्या है एंजेल टैक्स

स्टार्टअप्स द्वारा फंड पर जुटाए गए पैसे पर इनकम टैक्स जो टैक्स लगता है उसे एंजेल टैक्स कहते हैं. हालही में कई स्टार्टअप ने इस टैक्स को लेकर नोटिस मिलने की बात कही थी. दरअसल जब स्टार्टअप अपने बिजनेस के लिए फंड जुटाते हैं तो वह इस पैसे के बदले पैसे देने वाली कंपनी को अपने शेयर देती है.

ये शेयर की असल कीमत से ज्यादा में दिए जाते हैं. इसी अतिरिक्त कीमत पर सरकार टैक्स लगाती है, जिसे एंजेल टैक्स कहते है. एक रिपोर्ट के मुताबिक अब तक 100 से ज्यादा स्टार्टअप को स्टार्टअप को एंजेल टैक्स ना चुकाने के लिए नोटिस मिल चुका है. हालांकि इसमें 10 करोड़ रुपये से कम के निवेश पर छूट मिलती है. इसकी शुरुआत 2011 में वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी ने की थी.

चुनाव से पहले रियल इस्टेट और एक्सपोर्टर्स को मिल सकती है GST में बड़ी राहत

First published: 9 February 2019, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी