Home » बिज़नेस » Anil Ambani left one day, if not paid 453 crore may go jail
 

अनिल अंबानी के पास बचा है 1 दिन, नहीं किया 453 करोड़ का इंतजाम तो जाएंगे जेल

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 March 2019, 16:34 IST

अनिल अंबानी के पास अब मात्र एक दिन बाकी है और उन्हें स्वीडन की कंपनी एरिक्सन को 453  करोड़ का भुगतान करना है. अनिल अंबानी ने अगर इस बार वक़्त पर भुगतान नहीं किया तो उन्हें तीन महीने जेल में बिताने पड़ सकते हैं. ब्लूमबर्ग द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार 2008 में 55 बिलियन डॉलर से अंबानी की संपत्ति 300 मिलियन डॉलर तक तक कम हो गई है. यह आश्चर्यजनक गिरावट उनकी सफलता के विपरीत थी. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार उनके बड़े भाई अंबानी 52.9 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ एशिया के सबसे अमीर आदमी हैं.

अदालती दलीलों में अंबानी के टेलीकॉम कैरियर, रिलायंस कम्युनिकेशंस लिमिटेड या आरकॉम का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील ने कहा कि समूह की कंपनियों के पास कोई पैसा नहीं है, जब तक कि उधारदाताओं ने 2.6 बिलियन रुपये टैक्स रिफंड जारी नहीं किया. अंबानी को जेल की सजा का खतरा भारत के कुछ सबसे अमीर उधारकर्ताओं को बड़ी चेतावनी चेतवानी  मानी जा सकती है.

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने रिलायंस कम्युनिकेशंस लिमिटेड (आरकॉम) और उसके चेयरमैन अनिल अंबानी को एरिक्सन को बकाया नहीं चुकाने के लिए अवमानना का दोषी ठहराया था. न्यायमूर्ति आर.एफ. नरीमन ने अंबानी को एक महीने के भीतर स्वीडिश दूरसंचार उपकरण निर्माता को 453 करोड़ का भुगतान करने का निर्देश दिया और कहा कि यदि भुगतान समय पर नहीं किया गया तो तीन महीने की जेल अवधि का पालन किया जाएगा.

अंबानी बंधु अपने पिता की कंपनी में अधिकारियों के रूप में काम करते थे. 2002 में अपने पिता के निधन के बाद दोनों हाई-प्रोफाइल विवाद में पड़ गए. 2005 में दोनों ने सहमति व्यक्त करके झगड़ा सुलझाया. अनिल अंबानी को दूरसंचार, बिजली उत्पादन और वित्तीय सेवाओं जैसे नए व्यवसाय मिले. जैसे-जैसे मुकेश अंबानी का तेल और पेट्रोकेमिकल्स का कारोबार फलता-फूलता गया, उन्होंने रिलायंस जियो इंफोकेशन लिमिटेड के निर्माण के साथ दूरसंचार में फिर से प्रवेश किया. 4जी नेटवर्क, जिसने 2016 में मुफ्त सेवाओं के साथ शुरुआत की और इस साल अकेले अपनी संपत्ति में 8.6 बिलियन डॉलर जोड़े.

First published: 18 March 2019, 16:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी