Home » बिज़नेस » Apple may open its first retail store in this city of India
 

Apple भारत के इस शहर में खोलने जा रहा है अपना पहला रिटेल स्टोर

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 September 2019, 12:00 IST

आईफोन बनाने वाली दिग्गज अमेरिकी कंपनी Apple जल्द की भारत में तीन ऑनलाइन स्टोर के अलावा मुंबई में अपना रिटेल स्टोर भी स्थापित करेगी. iPhone निर्माता दुनिया के सबसे बड़े स्मार्टफोन बाजारों में से एक में और वह अपनी स्थिति को और मजबूत करना चाहती है. एक रिपोर्ट के अनुसार Apple ने सरकार को इसकी जानकारी दी है. एप्पल ने यह कदम ऐसे समय उठाया है जब वैश्विक स्मार्टफोन निर्माताओं ने भारतीय बाजार के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई है और देश में अपनी विनिर्माण क्षमताओं में उल्लेखनीय वृद्धि कर रहे हैं.

Apple, जो भारत में ताइवानी अनुबंध निर्माता विस्ट्रॉन के साथ काम करता है, वर्तमान में वह iPhone 6S और 7 बनाता है. सूत्रों में से एक ने कहा कि ऐप्पल देश में अधिक मॉडल को असेंबल कर रहा है. Apple ने कहा था कि यह भारतीय उपयोगकर्ताओं को ऑनलाइन और इन-स्टोर अनुभव प्रदान करने के लिए उत्सुक है जो अपने वैश्विक मानकों के अनुरूप हैं और इसका उद्देश्य भारत में अपना पहला रिटेल स्टोर खोलना है. अमेरिका-चीन व्यापार युद्ध के दौरान बढ़ती चिंताओं के बीच, भारत के पास अब उन कंपनियों को लुभाने का अवसर है, जिन्होंने अब तक चीन में अपने विनिर्माण कार्यों को केंद्रित किया था.

ऐसे में सरकार कई कंपनियों से बातचीत में लगी हुई है ताकि उनकी चिंताओं और आवश्यकताओं को समझ सकें. इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (IAMAI) की रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि वैश्विक हैंडसेट बाजार की कीमत लगभग 467 बिलियन डॉलर (लगभग (32 लाख करोड़) है, और यह मांग लगभग पूरी तरह से चीन, वियतनाम, दक्षिण कोरिया और ताइवान द्वारा पूरी की जा रही है. इसी रिपोर्ट में कहा गया है कि 2018-19 में भारत ने 2.7 बिलियन डॉलर मोबाइल हैंडसेट का निर्यात किया. 2017-18 में मोबाइल हैंडसेट का उत्पादन 225 मिलियन यूनिट तक पहुंच गया था और भारत में एक बिलियन हैंडसेट बनाने की क्षमता है.

त्योहारों पर आपके बजट की इस कारों पर दांव लगा रही हैं मारुति और हुंडई

First published: 2 September 2019, 11:48 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी