Home » बिज़नेस » apple iphones ban in india soon due to trai guidelines do and disturb
 

भारत में महज 'खिलौना' बनकर रह जाएगा आपका चहेता iPhone, चौंकाने वाली है वजह

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 July 2018, 15:45 IST

टेक्नोलॉजी की दिग्गज कंपनी एप्पल को एक बड़ा झटका लग सकता है. इसके साथ ही भारत में आईफोन यूजर्स के लिए भी बुरी खबर है, क्योंकि अब भारत में आईफोन बंद होने वाले हैं. इसका मुख्य कारण भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) है. ट्राई और एप्पल के बीच डू नॉट डिस्टर्ब एप को लेकर विवाद चल रहा है, वहीं, एपल भी अपनी जिद पर है और इस बात का खामियाज उसे जल्द ही भुगतना पड़ेगा.

मीडिया रिपोर्टस की मानें तो ट्राई चाहती है एप्पल उसकी अनचाही कॉल्स रोकने वाले ऐप pesky को अपने एप स्टोर में जगह दे लेकिन एप्पल अपने उपभोक्ताओं के डाटा की सुरक्षा के लिए pesky को अपने एप स्टोर में जगह नहीं दे रहा है. इसके बाद ट्राई एपल पर इस बात का लगतार दबाव बना रही है, अगर एप्पल ने ट्राई की बात नहीं मानी तो वह भारत में आईफोन की सर्विस बंद कर सकती है. अगर ऐसा होता है भारत में आईफोन सिर्फ एक खिलाना बनकर रह जाएंगे.

इस संबंध में सेल्युलर ऑपरेटर एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीओएआई) के प्रबंध निदेशक (एमडी) राजन मैथ्यूज ने कहा है कि अगर 6 महीने में कंपनी इस एप को जगह नहीं देती है, तो ट्राई ऑपरेटर्स पर नेटवर्क पर आईफोन बंद करने का दबाव बना सकता है. ट्राई ने इस मामले में नियम नहीं मानने पर सेवा प्रदाता पर 1,000 रुपये से लेकर 50,00,000 रुपये जुर्माने का प्रावधान रखा है.

ये भी पढ़ें: भारत समेत एशिया की इन 10 अर्थव्यवस्थाओं में अमेरिका की GDP को पछाड़ने की क्षमता है

First published: 22 July 2018, 15:45 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी