Home » बिज़नेस » Apple's threat: The employee will have to undergo leakage information inside these results.
 

Apple में कर्मचारी को अंदर की इनफार्मेशन लीक करने पर मिलती है ऐसी सजा

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 April 2018, 15:31 IST

एप्पल इंक ने अपने कर्मचारियों को चेतावनी दी है कि भविष्य की योजनाओं के बारे में सूचनाएं लीक करना बंद बंद कर दें, अन्यथा उन्हें कानूनी कार्रवाई और आपराधिक आरोपों का सामना करना पड़ेगा. अपनी प्रौद्योगिकी गतिविधियों की जानकारी को नियंत्रित करने के लिए इसे कंपनी के सबसे आक्रामक कदमों में से एक माना जा रहा है.

क्यूपर्टिनो, कैलिफोर्निया स्थित कंपनी ने अपने आंतरिक ब्लॉग पर पोस्ट की गई एक लंबी मेमो में कहा कि उसने पिछले साल 29 सूचना लीक करने वालों को पकड़ा और उनमें से 12 को गिरफ्तार किया गया. इन लोगों ने न केवल अपनी नौकरी खो दी है, बल्कि वे कहीं और रोजगार पाने में भी मुश्किलों का सामना कर रहे हैं.

एप्पल का कहना है कि उन सूचनाओं को मीडिया में लीक किया था, जिसमें इस साल की शुरुआत में हुई एक बैठक भी शामिल थी. इस बैठक में एप्पल के सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग प्रमुख क्रेग फेडरिगी ने कर्मचारियों को बताया कि कुछ योजनाबद्ध आईफोन सॉफ्टवेयर सुविधाओं में हो सकती है. ऐप्पल ने उस सॉफ़्टवेयर पैकेज के बारे में भी बताया जिसमे आईफोन एक्स और नए एप्पल वॉच के बारे में बताया गया था.

नए उत्पाद के बारे में लीक की गई जानकारी मौजूदा मॉडल की बिक्री पर बुरा असर डालती है. इससे उसके प्रतिस्पर्धी लाभ उठा सकते हैं. यह सिलिकॉन वैली में मौजूद टेक्नोलॉजी कंपनियों अक्सर इस बात का ध्यान रखते हैं कि उनके कर्मचारियों को किसी सूचना को सार्वजानिक रूप से से शेयर तो नहीं कर रहे हैं. Google और Facebook जैसे फर्म कर्मचारियों के साथ योजनाओं के बारे में बहुत खुले हैं, लेकिन सूचनाओं को बाहर नहीं जाने देते हैं.

फेसबुक के कार्यकारी शेरिल सैंडबर्ग ने पिछले हफ्ते लीकरों के साथ अपनी चिंताओं के बारे में बात की. 2016 में एक एक्सिक्यूटिव की आलोचना की गई आंतरिक पोस्ट लीक कर दिया था जिसके बाद गूगल ने कर्मचारी को निकाल दिया. कर्मचारी ने कैलिफोर्निया के कानून के तहत मुकदमा दायर किया था.

First published: 14 April 2018, 15:27 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी