Home » बिज़नेस » Apple targeting students: Company to launch affordable iPad & educational softwares next week, claims report
 

खुशखबरीः अगले हफ्ते Apple लॉन्च कर सकती है सस्ते iPad

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 March 2018, 16:28 IST
फाइल फोटो (Flickr)

दुनिया की प्रमुख तकनीकी कंपनी Apple अगले सप्ताह सस्ते iPad और शिक्षा पर आधारित सॉफ्टवेयर्स पेश करेगी. कंपनी ने शिकागो के एक हाईस्कूल में अगले सप्ताह होने वाले शैक्षिक कार्यक्रम के लिए मीडिया को आमंत्रण पत्र भेजे थे. Apple का यह कदम कंपनी को एजुकेशन सेक्टर में ले जाएगा, जहां पर कंपनी के प्रतिस्पर्धी Google और Microsoft ने पहले से ही बढ़त बना रखी है.

Bloomberg की रिपोर्ट के मुताबिक, Apple की योजना है कि वो एजुकेशन सेक्टर को लक्ष्य में रखकर बनाए गए अपने सस्ते iPad के नए वर्जन को इस दौरान पेश करे. दुनिया की सबसे महत्वपूर्ण तकनीकी कंपनी इस कार्यक्रम में क्लासरूम्स के लिए बनाए गए अपने नए सॉफ्टवेयर को भी पेश करने की योजना बनाए हुए है.

इस साल यह कंपनी की पहली प्रमुख इवेंट है और 2012 के बाद iPad के लिए ई-बुक्स डिजाइनिंग के लिए टूल्स की लॉन्चिंग इवेंट के बाद शिक्षा पर फोकस पहली. इसके अलावा कैलिफोर्निया के बाहर इस इवेंट को आयोजित कर Apple शिक्षा के बढ़ते बाजार को लेकर अपनी गंभीरता भी दिखाना चाहती है.

बता दें कि Apple के लिए एजुकेशन सेक्टर नया नहीं है और कंपनी के पूर्व सीईओ स्टीव जॉब्स कंपनी की शुरुआत से ही स्कूल्स को प्राथमिकता में रखते थे. हालांकि कंपनी Google और Microsoft से पीछे रह गई और इन दोनों कंपनियों ने शिक्षा जगत में सस्ते कंप्यूटर देकर अपनी जगह बना ली. विशेषरूप से Google ने Chromebooks और G Suit में शामिल Google Classroom जैसे विशेष सॉफ्टवेयर के जरिये काफी लंबी छलांग लगा ली.

फ्रॉस्ट एंड सुलिवैन नामक रिसर्च फर्म के मुताबिक बीते वर्ष वैश्विक शिक्षा तकनीकी बाजार ने 17.7 अरब अमेरिकी डॉलर (करीब 1150.33 अरब रुपये) का राजस्व हासिल किया था. Apple ने अमेरिकी छात्रों के लिए 17 फीसदी मोबाइल कंप्यूटिंग शिपमेंट्स किए तो Google के ऑपरेटिंग सिस्टम Chromebook या Android Tablets ने बाजार में 60 फीसदी स्थान पाया. वहीं, Microsoft और इसके सहयोगियों की हिस्सेदारी 22 फीसदी रही.

पिछले साल Apple ने 329 डॉलर (करीब 21380 रुपये) के सस्ते iPad पेश किए थे जो बाजार में Chromebook के बढ़ते कदम को रोकने के लिए उठाया गया कदम था. लेकिन इसके और ज्यादा सस्ते वर्जन के लिए Apple सस्ती MacBook Notebook को भी लाने की योजना बना रहा है जो MacBook Air को हटाकर 1,000 डॉलर से कम कीमत वाले हिस्से में कब्जा जमा सके.

First published: 24 March 2018, 16:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी