Home » बिज़नेस » Apple will soon open its technology development centre in India
 

हैदराबाद में खुलेगा एप्पल का डेवलपमेंट सेंटर, हजारों को नौकरियां मिलेंगी

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 February 2016, 22:54 IST

गूगल, माइक्रसॉफ्ट जैसी तकनीकी की दिग्गज कंपनियों के बाद अब एप्पल भी हैदराबाद में तकनीकी विकास केंद्र खोलने जा रहा है. 

वेबसाइट जेडडीनेट की रिपोर्ट के मुताबिक हैदराबाद के आईटी कॉरिडोर में तिशमैन स्पेयर्स वेवरॉक फैसिलिटी में एप्पल का यह तकनीकी विकास केंद्र 2 लाख 50 हजार वर्ग फीट क्षेत्रफल में बनाया जाएगा. इसके लिए करीब 150 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे.

रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि इस सेंटर के निर्माण के बाद यहां 4,500 नौकरियां निकलेंगी. उम्मीद की जा रही है कि एप्पल जून में यहां पर अपना इन्नोवेशन सेंटर खोलेगी और इसके बाद साल के अंत में पूरी तरह केंद्र शुरू हो जाएगा.

पढ़ेंः तारीख बदली तो डब्बा बन जाएगा आईफोन-आईपैड

वेबसाइट को दिए बयान में तेलंगाना के आईटी विभाग के सचिव जयेश रंजन ने कहा, "यह बहुत पॉजिटिव डेवलपमेंट है कि एप्पल ने न केवल भारत के शहरों बल्कि यूरोप और दुनिया के कई मुल्कों की तरफ भी रुख किया है. हैदराबाद में इनका केंद्र खुलना शहर को देश के प्रमुख आईटी हब के रूप में स्थापित करता है."

वहीं, एप्पल ने इस बारे में कहा, "भारत में अपना संचालन बढ़ाने के लिए हम निवेश कर रहे हैं. हम काफी उत्साहित हैं कि यहां देश भर में इतने ग्राहक और डेवलपर कम्यूनिटी मौजूद है. हम हैदराबाद में एक डेवलपमेंट ऑफिस खोलने वाले हैं जहां 150 से ज्यादा एप्पल कर्मचारी मैप्स डेवलपमेंट करेंगे. इस कार्यालय में तमाम कॉन्ट्रैक्टर्स के लिए भी स्थान होगा जो हमारे स्थानीय प्रयासों को सपोर्ट करेंगे."

वहीं, इस माह की शुरुआत में ऐसी भी खबरें थी कि एप्पल भारत में रिटेल स्टोर्स खोलने के लिए अनुमति पाना चाहता है. डिपार्टमेंट ऑफ इंडस्ट्रियल पॉलिसी एंड प्रमोशन (डीआईपीपी) के सचिव अमिताभ कांत ने भी एप्पल के आवेदन मिलने की बात पर स्वीकृति जताई थी. एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत सरकार आउटलेट खोलने संबंधी एप्पल के आवेदन को आगे बढ़ाने पर विचार कर रही है.

पढ़ेंः हाइड्रोजन फ्यूल सेल दिला सकता है रोज मोबाइल रिचार्जिंग से मुक्ति

पढ़ेंः बाप रे! पौने आठ लाख का है 64 जीबी रैम वाला यह लैपटॉप

First published: 16 February 2016, 22:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी