Home » बिज़नेस » Apps ban but Chinese company Huawei included in country's 5G network rollout- report
 

Apps बैन लेकिन देश के 5G नेटवर्क रोलऑउट में चीनी कंपनी Huawei शामिल- रिपोर्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 December 2020, 10:50 IST

भारत में चीनी निवेश को प्रतिबंधित करने और 200 से अधिक मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगाने के बाद सरकार ने अब देश में 5जी नेटवर्क के रोलआउट के लिए चीनी दूरसंचार उपकरण कंपनी हुआवेई को कार्य समूहों में शामिल किया है. एक रिपोर्ट के अनुसार दूरसंचार विभाग (DoT) ने कृषि, फिनटेक, परिवहन और शिक्षा सहित आठ क्षेत्रों में 5G रोलआउट के लिए कार्य समूहों का गठन किया है. हुआवेई उन कार्य समूहों का हिस्सा होगा जो स्वास्थ्य और फिनटेक क्षेत्रों के लिए 5जी रोलआउट पर एक अध्ययन का आयोजन करेंगे.

विश्व स्तर पर चीनी कंपनी के खिलाफ सुरक्षा चिंताओं पर चर्चा की जा रही है. ब्रिटेन सरकार ने सोमवार को कहा कि Huawei के 5G गियर की नई स्थापना पर सितंबर 2021 से प्रतिबंध लगा दिया जाएगा, क्योंकि यह 2027 तक सभी Huawei नेटवर्क को चरणबद्ध बंद करेगा. अमेरिका ने राष्ट्रीय सुरक्षा जोखिम के आधार पर मई तक Huawei गियर पर प्रतिबंध लगा दिया है.


DoT ने जल और सीवेज प्रबंधन, उद्योग 4.0 और स्मार्ट ग्रिड में 5G सेवाओं के अनुप्रयोग के लिए कार्य समूहों का भी गठन किया है. वे इन क्षेत्रों में 5जी तकनीक का उपयोग कैसे किया जा सकता है, इस पर एक अध्ययन करेंगे और एक रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे. रिपोर्ट 5G के वैश्विक उपयोग के मामलों की जांच करेगी और भारत के लिए प्रौद्योगिकी को अपनाने के तरीकों का विस्तार करेगी.

DoT ने एक अधिसूचना में कहा "इसका उद्देश्य एक अध्ययन करना और कार्रवाई योग्य बिंदुओं के साथ एक रिपोर्ट तैयार करना है, जो संबंधित क्षेत्रों में 5जी मोबाइल प्रौद्योगिकी का उपयोग करता है और इन क्षेत्रों में 5जी तकनीक के वैश्विक उपयोग के मामलों का उपयोग और भारतीय आवश्यकताओं के लिए अनुकूलित किया जा सकता है."

Gold price today: 4 साल की सबसे बड़ी गिरावट के बाद जानिए आज दिल्ली, पटना और लखनऊ में गोल्ड के दाम

First published: 2 December 2020, 10:50 IST
 
अगली कहानी