Home » बिज़नेस » Aramco in talks for 25% of Reliance's refining, petrochemical units: Report
 

मुकेश अंबानी के पेट्रोकेमिकल व्यवसाय में हिस्सेदारी खरीदेगी सऊदी अरामको

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 April 2019, 12:59 IST

दुनिया के सबसे बड़े कच्चे तेल उत्पादक, सऊदी अरामको ने रिलायंस इंडस्ट्रीज के रिफाइनिंग और पेट्रोकेमिकल व्यवसायों में 25 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने के लिए बातचीत की है. टाइम्स ऑफ़ इंडिया की रिपोर्ट में कहा गया है कि अल्पसंख्यक हिस्सेदारी की बिक्री लगभग 10 बिलियन डॉलर से 15 बिलियन डॉलर हो सकती है.

भारतीय कंपनी के रिफाइनिंग और पेट्रोकेमिकल्स के कारोबार का मूल्य लगभग 55 बिलियन डॉलर से 60 बिलियन डॉलर हो सकता है. मूल्यांकन के बारे में जून के आसपास समझौता किया जा सकता था.

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की फरवरी में दिल्ली की यात्रा के बाद दुनिया के सबसे बड़े रिफाइनिंग कॉम्प्लेक्स के संचालक अरामको की दिलचस्पी तब बढ़ी जब उन्होंने कहा कि उन्हें अगले दो वर्षों में भारत में 100 बिलियन डॉलर से अधिक के निवेश के अवसरों की उम्मीद है.

जबकि अलग से, सऊदी अरामको के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमीन नासर ने रिलायंस के अध्यक्ष मुकेश अंबानी से मुलाकात की थी, ताकि सऊदी सरकार के स्वामित्व वाली कंपनी के कारोबार पर चर्चा हो सके, जिसमें क्रूड, रसायन और गैर-धातु विज्ञान शामिल हैं. अमेरिका और चीन के बाद भारत कच्चे तेल का दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता है, जिसका दैनिक उपयोग 4 मिलियन बैरल प्रति दिन (बीपीडी) के साथ होता है.

एयर इंडिया के प्रतिष्ठित नरीमन पॉइंट टॉवर को खरीदने की तैयारी में भारतीय रिजर्व बैंक 

First published: 17 April 2019, 12:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी